होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खाने में आज से ही शुरु करें Olive Oil का इस्तेमाल, सेहत रहेगी दुरुस्त!

खाने में आज से ही शुरु करें Olive Oil का इस्तेमाल, सेहत रहेगी दुरुस्त!

 

Benefits Of Olive Oil: वैसे तो ऑलिव ऑयल का प्रयोग भारत के कुछ ही घरों में होता है। लेकिन कुछ सालों से इस तेल का प्रयोग काफी बढ़ गया है क्योंकि सेहत के लिहाज से ऑलिव ऑयल बहुत ही ज्याद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए डॉक्टर्स भी इस तेल को इस्तेमाल करने की सलाह देते है। तो चलिए जानते है इस तेल के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में... 

ये है ऑलिव ऑयल के अद्भुत फायदे

वज़न करें कम
यदि आपको अपना वज़न कम करना है और कई उपायों के बाद भी आप सफल नहीं हो पाए तो आपको एक बार ऑलिव ऑयल का जरुर प्रयोग करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में मोनो सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है। 

सूजन को करें कम 
अगर आपके शरीर में कहीं सूजन आ गई है तो ऑलिव ऑयल का प्रयोग जरुर करें। इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन कम करने में मदद करता है। इसके लगातार प्रयोग से शरीर के इन्फ्लेमेशन में कमी आती है और शरीर में सूजन कम हो जाती है।

 कोलेस्ट्रॉल को करें कम 
अगर आप कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से जूझ रहे है तो ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। यह तेल आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर, गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ देगा। इसके सात ही यह दिल दिल को भी मजबूत कर दौरा पड़ने की संभावना को भी कम करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

बढ़ाए इम्यूनिटी
आजकल लोगों में लो इम्यूनिटी की शिकायत रहती है। इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप ऑलिव ऑयल का प्रयोग कर सकते है। क्योंकि इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करती है। इम्यूनिटी मजबूत होने से हम जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ते। 

ऑस्टियोपोरोसिस में मददगार
अगर आप ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्यां से बीमार है तो आपको ऑलिव ऑयल का प्रयोग जरुर करना चाहिए। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या को कम करती है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

आपने इस तेल के काफी सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया होगा दरअसल इस तेल के फायदों को देखते हुए ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस तेल का प्रयोग होने लगा है। आम भाषा में ऑलिव ऑयल को ही जैतून का तेल कहा जाता है। इसमें विटामिन ई, विटामिन के, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है बल्कि त्वचा में निखार लाने का भी काम करता है।
 


संबंधित समाचार