होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर आप भी हैं इन बीमारियों के मरीज, तो भूलकर भी ना करें दूध का सेवन, हो सकते है ये बड़े नुकसान

अगर आप भी हैं इन बीमारियों के मरीज, तो भूलकर भी ना करें दूध का सेवन, हो सकते है ये बड़े नुकसान

 

दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन बी12 पोषक तत्त्व पाए जाते है। इसलिए दूध एक पोष्टिक और संपूर्ण आहार में गिना जाता है और हर दिन लोग दूध का सेवन करते है, जिससे उन्हें ये पोषक त्तत्व मिलते रहे। लेकिन लोगों को यह नहीं पता की कुछ बीमारियों में दूध पीने से परहेज करना चाहिए। चलिए जानते है ऐसी कौन सी बीमारियां है जिनमें दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए। 

इन बीमारियों में दूध के सेवन से करें परहेज 

फैटी लिवर 

फैटी लिवर से जूझ रहें मरीजों को दूध के सेवन से परहेज करना चाहिए। क्योंकि दूध में प्रोटीन की अधिक होता है, जिससे फैटी लिवर वाले मरीजों को दूध पचाने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे एसिडिटी और अपच जैसी दूसरी परेशानी भी बढ़ जाती है। 

गैस की समस्या

 

गैस की समस्यां से जूझ रहे लोगों को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध में लैक्टोज होता है। जिसकी वजह से आपका पाचन बिगड़ सकता है साथ ही दस्त,ब्लोटिंग जैसी परेशानी भी हो सकती है। 

एलर्जी 

यदि आप किसी भी तरह की एलर्जी की समस्यां से जूझ रहे है तो आपको दूध के सेवन का परहेज करना चाहिए। ऐलर्जी की समस्यां में दूध पीने से आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित हो सकता है, जिसके कारण त्वचा पर खुजली, लाल रंग के चकते के साथ सांस लेने में दिक्कत या शरीर में सूजन की भी समस्या बन सकती है। इसलिए आपको किसी भी एलर्जी की समस्या में दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। 

पीलिया और दस्त में न पिएं दूध

यदि आप पीलिया, दस्त और पेचिश जैसी परेशानियों से परेशान है तो ऐसे में आपको दूध पीने से परहेज करना चाहिए। अगर आप इन बीमारियों में दूध पीते हैं तो यह कई तरह की समस्याओं को जन्म दे सकता है। 

स्किन की समस्या 

यदि आप किसी स्किन की समस्यां से जूझ रहे है तो आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि दूध के सेवन से आपकी स्किन पर दानें, मुहांसों की समस्यां बढ़ जाती है। इसलिए जब तक आप स्किन की समस्यां से परेशान है तब तक आप दूध न पिएं।


संबंधित समाचार