होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Sawan Somvar 2021: सावन के हर सोमवार रखें इन चीजों का खास ख्याल, जानें

Sawan Somvar 2021: सावन के हर सोमवार रखें इन चीजों का खास ख्याल, जानें

 

सब जानते हैं हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत पवित्र माना जाता है। इस महीने में भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मुरादें पूरी करते हैं। भक्त भी अपने भोले को मनाने में कोई कमी नहीं छोड़ते हैं। कहते हैं कि अगर कोई सावन के सभी सोमवार का व्रत रखता है तो भगवान भोले उनके सभी कष्ट हर लेते हैं। आज सावन का पहला सोमवार है भक्त अपने भोले के लिए व्रत रख रहे हैं। भक्ति के साथ-साथ आपको खुद के स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखना है। यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप सोमवार के हर व्रत में फॉलो कर सकते हैं।

बार-बार पानी पीते रहें

कोविड की वजह से आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान अधिक रखने की जरुरत है। व्रत के दौरान खूब पानी पीते रहे। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। सिंपल पानी के साथ-साथ आप नारियल पानी भी पी सकते हैं। इससे आपका एनर्जी लेवल पूरा दिन बना रहेगा और आपको थकावट नहीं होगी।

सूखे मेवे करें डाइट में शामिल

भोले का व्रत मीठा ही रखा जाता है, तो आप काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और मुनक्का जैसे ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में एड सकते हैं। इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी और आपका पेट भी भरा रहेगा। सूखे मेवे को तो आप रोजाना भी खा सकते हैं, जरुरी नहीं कि आप व्रत में ही इन्हें खाएं।

फलों का करें सेवन

सूखें मेवे के अलावा आप व्रत में फ्रूट्स खा सकते हैं। व्रत में अपने पेट को खाली न छोड़े। थोड़े-थोड़े समय बाद अनार, केला, संतरा, तरबूत जामुन खा सकते हैं।

इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान

खाली पेट चाय का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं तो आपको गैस की समस्या हो जाएगी और आपका पूरा दिन खराब जाएगा

-व्रत के समय कुछ न कुछ खाते रहें खाली पेट बिल्कुल का रहे। ऐसा करने से आपका एनर्जी लेवल गिर जाएगा और आपको अगले कई दिनों तक थकावट महसूस होगी।

-तली-भूनी चीजों का इस्तेमाल जितना कम हो सकें उनका करें क्योंकि इससे पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़ें- 'शेरशाह' के ट्रेलर रिलीज पर कैप्टन विक्रम बत्रा के जुड़वा भाई ने फिल्म को लेकर कही ये बात


संबंधित समाचार