होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Safe Holi Tips: होली में बच्चों को ऐसे रखें सुरक्षित, फॉलो करें ये टिप्स

Safe Holi Tips: होली में बच्चों को ऐसे रखें सुरक्षित, फॉलो करें ये टिप्स

 

Safe Holi Tips: होली के त्योहार की छटा ही निराली है इस त्योहार में हंसी खुशी के सारे रंग शामिल होते है। सभी घरों में तरह-तरह के मीठे-मीठे पकवान बनाएं जाते है, लेकिन गुजिया होली का स्पेशल पकवान होता है।

होली का बेसब्री से इंतजार अगर किसी को रहता है तो वह छोटे- छोटे बच्चे होते है जो पानी, पिचकारी, रंग-गुलाल और गुब्बारों के साथ होली को बड़ी ही खुशी के साथ मनाते है। छोटे बच्चे कई दिन पहले से ही होली के त्योहार की तैयारी में लगे रहते है। ऐसे में उनके माता-पिता को अपने बच्चों के लिए सजग रहना चाहिए। इसलिए आज हम आपको होली खेलने के कुछ खास टिप्स बताने जा रहे है। 

गुब्बारों से रखें दूरी 

बच्चों को होली में सबसे ज्यादा गुब्बारें ही पंसद होते है। कई दिनों पहले से ही बच्चे गुब्बारे में पानी भरकर लोगों पर फेंकना शुरु कर देते है। ऐसे करने से बच्चों को चोट भी लग सकती है। इसलिए उन्हें सलाह दें कि गुब्बारों से होली न खेलें और आप खुद भी इस बात का ख्याल रखें। 

केमिकल वाले रंगों से रखें दूरी 

आजकल मार्किट में ऐसे कई रंग आ रहे है जो केमिकल से बनाए जाते है। यह रंग हमारी स्किन और आंखों के लिए नुकसानदायक होते है। इसलिए केमिकल युक्त रंगों के बजाए हर्बल रंगों से ही होली खेलें और बच्चों को भी यही सलाह दें। 

पूरे कपड़े पहन कर होली खेलें 

बच्चों को सलाह दें की वे होली खेलते समय कलरफुल और फंकी गॉगल पहने ताकि उनकी आखों में रंग ना जाए। इसके साथ ही उन्हें फुल बाजू कपड़े भी पहनाने चाहिए ताकि उनकी स्किन ढकी रहे। 

फूड पॉइजनिंग और इंफेक्शन के खतरे से बचें 

होली खेलते समय सभी को थोड़ा सावधान रहना चाहिए क्योंकि होली के रंग यदि मुंह में चले जाते है तो वह फूड पॉइजनिंग और इंफेक्शन का खतरा बना देते है। 

ज्यादा देर गीला ना रहें 

बच्चे जब पानी और रंगों से होली खेलते हैं तो भीगे कपड़े में कई-कई घंटों तक रहते है। क्योंकि होली के दौरान न ज्यादा गर्मी रहती है और ना ही ज्यादा ठंड ऐसे में हल्की सर्दी लगती है और तेज धूप भी रहती है। ऐसे में गीले कपड़े में रहने से बच्चों की सेहत पर बुरा असर होता है। इसलिए उन्हें गीले कपड़ों में न रहने दें और सुरक्षित होली मनाएं।


संबंधित समाचार