होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Recipes: गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये रायते, मिलेंगे भरपूर पोषक तत्व

Recipes: गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये रायते, मिलेंगे भरपूर पोषक तत्व

 

Summer Special Raita Recipes: गर्मियों के मौसम में लोगों को दही, लस्सी खाना बहुत पंसद होता है। दही, लस्सी से ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि यह गर्मी से भी बचाने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से विटामिन सी मिलता है जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। इसके अलावा गर्मी के मौसम में यह शरीर को हाइड्रेटेड भी नहीं होने देता। गर्मियों के समय में रायता की पॉपुलैरिटी बहुत देखने को मिलती है ना सिर्फ घर में बल्कि बाहर किसी रेस्टोरेंट में भी लोगों को खाने के साथ इसे परोसा जाता है। अगरआप भी रायते खाने के पसंद है तो आज हम आपको कुछ खास तरह के रायते के बारे में बताने जा रहे है। आइए जानते हैं...

समर स्पेशल रायता 

लौकी का रायता


आपको लौकी की सब्जी तो शायद ही पसंद हो लेकिन आप लौकी के रायते को बड़े चाव के साथ खा सकते हैं। गर्मियों के मौसम के हिसाब से लौकी एक फायदेमंद सब्जी है।लौकी एक लौ कैलोरी सब्जी है, जो वजन को कम करने में भी मदद करती है। लौकी का रायता बनाने के लिए आप लौकी को उबाल लें, इसे मैश कर दही या लस्सी में डाले इसके बाद नमक व भुना जीरा, हरी धनिया, हरी मिर्च डालकर इसे स्वादिष्ट बना सकते हैं।

पुदीने का रायता


गर्मियों के मौसम में लोगों पुदीने की चटनी खाना पसंद करते है। वहीं अगर आप इसका इस्तेमाल रायता बनाने के लिए भी कर सकते है।पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए विटामिन और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। पुदीने का रायता बनाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस सकते हैं या बारीक काट कर दही, नमक, काला नमक, हरी मिर्च हरी धनिया और भुना जीरा डाल इसे बना सकते हैं।

खीरे का रायता


गर्मियों में हर कोई खीरे को सलाद के रुप में खाते हैं। अगर आपको खीरे का रायता ट्राई करना है तो खीरे को पहले कद्दूकस करे, इसके बाद इसे दही,लस्सी में मिला दें। अब इसमें काला नमक, भुना जीरा भी डाल सकते हैं। खीरे में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। खीरे के रायते के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती।

इन रायते को अपने डाइट का हिस्सा बना आप भी बना सकते है हेल्दी।रायता को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है इससे पेट और शरीर में ठंडक पहुंचती है। इसलिए इन रायते को 
अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

 


संबंधित समाचार