होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चेक भुगतान में धोखाधड़ी रोकने के लिए आएगा ‘पॉजिटिव पे’ फीचर : RBI

चेक भुगतान में धोखाधड़ी रोकने के लिए आएगा ‘पॉजिटिव पे’ फीचर : RBI

 

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि चेक से लेनदेन में धोखाधड़ी रोकने के लिए बैकिंग प्रणाली में 'पॉजिटिव पे' फीचर उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में 'पॉजिटिव पे' फीचर के तहत चेक जारी करने वाला व्यक्ति किसी और को चेक सौंपने से पहले चेक की फोटो खींचता है और उसे बैंक की मोबाइल ऐप पर अपलोड करता है।

मौद्रिक नीति की द्विमासिक समीक्षा के बाद गुरुवार को शक्तिकांत दास ने कहा, 'चेक भुगतान की सुरक्षा को और बढ़ाने के लिए 50,000 रुपये या उससे अधिक मूल्य के सभी चेक के लिए ‘पॉजिटिव पे’ का फीचर लाने का निर्णय किया गया है।' उन्होंने कहा कि 50,000 रुपये की इस सीमा के तहत संख्या की दृष्टि से करीब 20 प्रतिशत और भुगतान मूल्य के हिसाब से 80 प्रतिशत लेनदेन आ जाएगा। इस संबंध में अन्य दिशानिर्देश जल्द जारी किए जाएंगे।

आपको बता दें कि देश का दूसरा सबसे बड़ा निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक बिना किसी सीमा के 2016 से अपने ग्राहकों को इस तरह की सुविधा दे रहा है। इस सुविधा से बैंक को किसी लाभार्थी के चेक जमा करने से पहले पता होता है कि उसके ग्राहक ने चेक जारी किया है। इससे चेक पर भुगतान देने से पहले बैंक कर्मचारी इसका मिलान उसके पास पहले से उपलब्ध सूचना से कर सकता है।

 

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू नए CAG बनाए गए, राजीव महर्षि की लेंगे जगह


संबंधित समाचार