होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

RBI ने किया बड़ा ऐलान, रेपो रेट में 0.50 फीसद की बढ़ोतरी, महंगा हुआ लोन

RBI ने किया बड़ा ऐलान, रेपो रेट में 0.50 फीसद की बढ़ोतरी, महंगा हुआ लोन

 

रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट (Repo Rate) को 0.50 फीसद बढ़ाने का ऐलान किया। रेपो रेट 4.90 से बढ़कर 5.40 फीसद पर पहुंच गया है। गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने कहा कि समिति ने सर्व सम्मति से यह फैसला लिया है।

रेपो रेट 0.50 फीसद की बढ़ोतरी
मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक के बाद जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने कहा, रेपो दर 0.5 प्रतिशत बढ़ाकर 5.4 प्रतिशत करने का निर्णय किया है। इसके आगे उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ऊंची मुद्रास्फीति से जूझ रही है जिसे नियंत्रण में लाना जरूरी है। इसके साथ ही रेपो रेट अब 4.90 से बढ़कर 5.40 फीसद पर पहुंच गया है।

दास ने कहा,  मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) ने मुद्रास्फीति को काबू में लाने के लिए नरम नीतिगत रुख को वापस लेने पर ध्यान देने का भी फैसला किया है। रिजर्व बैंक (Reserve Bank) ने कच्चे तेल का दाम 105 डॉलर प्रति बैरल पर रहने की संभावना के आधार पर वित्त वर्ष 2022-23 के लिये के मुद्रास्फीति (Inflation) अनुमान को 6.7 प्रतिशत पर बरकरार रखा।

लोन की बढ़ जाएगी EMI
रेपो रेट में बढ़ोतरी होने से आपकी लोन की किस्त बढ़ जाएगी। इससे होम लोन , ऑटो लोन और पर्सनल लोन की किस्त में भी इजाफा होगा। 

रेपो रेट क्या है?
जिस तरह बैंक हमें कर्ज देते हैं और उस कर्ज पर हमें ब्याज देना पड़ता है। ठीक वैसे ही बैंकों को भी भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) से कर्ज लेना पड़ता हैं। रिजर्व बैंक जिस दर से उनसे ब्याज वसूल करता है, उसे रेपो रेट कहते हैं।

यह भी पढ़ें- ये पांच बैंक 5 साल के लिए एफडी करने पर देगे सबसे ज्यादा ब्याज


संबंधित समाचार