होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल में फरवरी से राशन कार्ड उपभोक्ताओं को और सस्ता मिलेगा रिफाइंड

हिमाचल में फरवरी से राशन कार्ड उपभोक्ताओं को और सस्ता मिलेगा रिफाइंड

 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के राशन कार्ड उपभोक्ताओं को फरवरी महीने से रिफाइंड तेल और भी सस्ता मिलेगा। खाद्य आपूर्ति निगम (Food Supply Corporation) ने कंपनियों से 17 जनवरी तक टेंडर आमंत्रित किए हैं। इसी तारीख तक  कंपनियों को खाद्य आपूर्ति निगम में रिफाइंड तेल के सैंपल भी जमा करने होंगे। एक सप्ताह बाद सैंपल की सही रिपोर्ट आने पर टेक्निकल बीड खोल दी जाएगी। वर्तमान में राशनकार्ड उपभोक्ताओं को 137 रुपये प्रति लीटर रिफाइंड तेल दिया जा रहा है। आयात शुल्क में 5 फीसदी की कमी होने से उपभोक्ताओं को यह तेल 125 रुपये प्रति लीटर मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं प्रदेश के साढ़े 18 लाख राशनकार्ड उपभोक्ताओं को डिपो में सस्ता राशन मिलता है। इसमें उन्हें दो लीटर तेल भी दिया जाता है। जिसमें एक लीटर सरसों और एक लीटर रिफाइंड शामिल होता है।

कई डिपो में रिफाइंड तेल की कमी होने से उपभोक्ताओं को दो लीटर सरसों तेल दे दिया जाता है। इसके अलावा तीन दालें (मलका, माश और दाल चना), 500 ग्राम प्रति व्यक्ति चीनी और एक किलो आयोडीन नमक सब्सिडी पर दिया जाता है। बता दें कि आटा और चावल केंद्र सरकार सब्सिडी पर उपलब्ध करा रही है। खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजेंद्र गर्ग (Rajendra Garg) ने बताया कि डिपो में पहले की अपेक्षा अब और सस्ती खाद्य वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इतना ही नहीं दालों और सरसों तेल के बाद उपभोक्ताओं को रिफाइंड तेल भी सस्ता मिलेगा।

मूल्य सूची नहीं दर्शाने पर कार्रवाई
खाद्य आपूर्ति मंत्री ने खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग को निर्देश दिए हैं कि वह बाजारों में खाद्य वस्तुओं की दुकानों का निरीक्षण करें। अगर कोई दुकानदार मूल्य सूची नहीं दर्शाता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। 

यह भी पढ़ें- हिमाचल: सरकारी स्कूलों में योग और संगीत विषय भी पढ़ाए जाएंगे


संबंधित समाचार