होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हलवा रस्म के साथ शुरू हुआ आम बजट 2020-2021 के दस्तावेजों की छपाई का काम, इस दिन पेश होगा बजट

हलवा रस्म के साथ शुरू हुआ आम बजट 2020-2021 के दस्तावेजों की छपाई का काम, इस दिन पेश होगा बजट

 

वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक में पारंपरिक हलवा रस्म के साथ ही आम बजट 2020-2021 के दस्तावेजों की छपाई का काम आज से शुरू हो गया। हलाव सेरेमनी की रस्म के दौरान वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के साथ वित्त मंत्रालय के कई अधिकारी मौजूद रहे। आम बजट इस साल ऐसे समय में पेश होगा, जब देश की आर्थिक विकास दर छह साल के निचले स्तर पर आ गई है और लगातार कमजोर मांग के कारण आर्थिक सुस्ती बनी हुई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2020 को आम बजट पेश करेंगी।

बता दें कि, बजट से 10 दिन पहले सभी कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक में इकट्ठा होते हैं। परंपरा के अनुसार, एक बड़ी सी लोहे की कड़ाही लाई जाती है, जिसे चूल्हे पर गर्म होने के लिए चढ़ाया जाता है। इसके बाद वित्त मंत्री कड़ाही में घी डालते हैं और हलवा बनाने की शुरुआत करते हैं। इतना ही नहीं जब हलवा बनकर तैयार हो जाता है तो उसे कर्मचारियों के लिए परोसने का काम भी वित्त मंत्री खुद ही करते हैं। इस रस्म के बाद ही नार्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बजट की छपाई का काम शुरू हो जाता है।

हलवा सेरेमनी के पीछे मान्यता रही है कि हर शुभ काम को करने से पहले कुछ मीठा खाना चाहिए, साथ ही भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ भी माना जाता है। इसीलिए बजट जैसे बड़े इवेंट के लिए दस्तावेजों की छपाई से पहले इस सेरेमनी का आयोजन किया जाता है। इस परंपरा के तहत वर्तमान वित्त मंत्री खुद बजट और बजट की छपाई से जुड़े कर्मचारियों और वित्त अधिकारियों को हलवा बांटते हैं।

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा, कहा स्मार्ट फोन कम उपयोग कर मां, बाप, दादा, दादी के साथ समय बिताएं


संबंधित समाचार