होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पीएम मोदी का पंजाब दौरा, फिरोजपुर में कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी का पंजाब दौरा, फिरोजपुर में कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) कृषि कानूनों (Agricultural Laws) को रद्द करने के बाद पहली बार पंजाब (Punjab) के फिरोजपुर (Ferozepur) दौरे के लिए पहुंच रहे हैं। यहां वह 42 हजार 750 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (Prime Minister's Office) द्वारा दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के आने से पहले फिरोजपुर जिले में करीब 10 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया जा चुका है।

खास बात यह है कि केंद्र सरकार (Central Govt) द्वारा कृषि कानून वापस लिए जाने के बाद यह पीएम मोदी का पहला पंजाब दौरा है। दिल्ली में कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ आंदोलन में अधिकांश किसान पंजाब से ही थे। पीएमओ ने अपने एक बयान में कहा कि 'पीएम मोदी दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे, अमृतसर-ऊना सेक्शन को फोर लेन, मुकेरिया-तलवाड़ा नई प्रमुख रेलवे लाइन, फिरोजपुर में पीजीआई सैटेलाइट सेंटर और कपूरथला और होशियारपुर में परिवर्तित करेंगे।'

इतना ही नहीं वह दो नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से संबंधित परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। पीएमओ ने कहा कि देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की कोशिशों के तहत, पंजाब में भी कई राष्ट्रीय राजमार्गों को विकसित करने की पहल की गई है। परिणाम, राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई 2014 में 1,700 किमी थी, जबकि 2021 में यह बढ़कर 4,100 किमी हो गई है। पीएमओ ने कहा कि इन प्रयासों को जारी रखते हुए प्रधानमंत्री पंजाब में दो मुख्य सड़क गलियारों की आधारशिला रखेंगे। 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को 39,500 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इस सड़क के बनने से दिल्ली से अमृतसर और अमृतसर से कटरा तक का सफर आधे समय में तय किया जा सकेगा।

अमृतसर-ऊना खंड को बनाया जाएगा फोरलेन

लगभग 1700 करोड़ रुपये की लागत से अमृतसर-ऊना खंड को फोरलेन बनाया जाएगा। 77 किलोमीटर लंबा यह बड़ा अमृतसर से कोटा कॉरिडोर का हिस्सा है, जो उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच एक लंबवत विस्तार में फैला है। प्रधानमंत्री 410 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से मुकेरियां और तलवार के बीच बनने वाली करीब 27 किलोमीटर लंबी नई ब्रॉड गेज रेलवे लाइन की आधारशिला रखेंगे। यह रेलवे लाइन नंगल बांध-दौलतपुर चौक रेलवे खंड का विस्तार होगी। वही किसान संगठनों ने पीएम मोदी के कार्यक्रम का विरोध करने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के विरोध में किसान संगठन अलग-अलग रूटों पर बैठेंगे और धरना प्रदर्शन करेंगे। इतना ही नहीं किसान संगठनों ने फिरोजपुर मोगा रोड और फिरोजपुर-फाजिल्का रोड समेत कई सड़कों को जाम कर दिया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली एनसीआर में मौसम ने बदली करवट, कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश


संबंधित समाचार