होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

SCO Summit में आज शामिल होंगे PM मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ करेंगे बैठक

SCO Summit में आज शामिल होंगे PM मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ करेंगे बैठक

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) आज यानी शुक्रवार को उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के समरकंद (Samarkand) में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होंगे। देर रात प्रधानमंत्री मोदी उज्बेकिस्तान पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव समेत कई मंत्रियों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पीएम मोदी आज उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा वह शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।  

SCO सम्मेलन क्यों है खास?
दुनिया की 40 प्रतिशत आबादी इन एससीओ देशों में ही शामिल है। ये सभी एससीओ देश पूरी दुनिया की 30 प्रतिशत जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। वहीं, रूस-यूक्रेन (Russia Ukraine) के बीच सैन्य संघर्ष के बाद अब तेजी से चीजें बदली हैं। इसके अलावा, पूरी दुनिया में क्षेत्रीय सहयोग पर भी काफी जोर दिया जा रहा है। ऐसे में यह शिखर सम्मेलन एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने जा रहा है। इस शिखर सम्मेलन में एशिया-प्रशांत क्षेत्र (Asia Pacific region) की स्थिति के अलावा रूस-यूक्रेन विवाद पर चर्चा होने की संभावना है।

क्या रहेगा आज का कार्यक्रम
भारतीय समय के अनुसार, सुबह 10:10 बजे एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों का स्वागत किया जाएगा। सुबह 10:25 बजे पर SCO सदस्य देशों के प्रमुखों का ग्रुप फोटो सेशन किया जाएगा। सुबह 10:30 से 11:30 बजे तक SCO की रिस्ट्रिक्टेड फॉर्मेट बैठक (Restricted Format Meeting) होगी। यह 1 प्लस 1 बैठक की जाएगी। बता दें कि यह दूसरा इवेंट है जहां मोदी, शी जिनपिंग, पुतिन और शरीफ समेत SCO सदस्य देशों के नेता एक साथ नजर आएंगे। SCO सम्मेलन का यह पहला मौका होगा, जब पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ के साथ होंगे। बैठक के बाद दोपहर 12:10 बजे नेताओं का एक ज्वाइंट फोटो सेशन किया जाएगा। सम्मेलन में यह तीसरा मौका होगा जब पुतिन, मोदी और शरीफ समेत SCO नेता एक साथ दिखेंगे।

व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक
पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। समरकंद रेजेंसी होटल में शाम 4:10 से 4:45 तक व्लादिमीर पुतिन के साथ पीएम मोदी की द्विपक्षीय बैठक होगी। शाम 5:10 से 5:20 तक उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक, यह कांग्रेस सेंटर में आयोजित की जाएगी। शाम 5:30 बजे से 6:00 बजे तक ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। समरकंद से भारतीय समयानुसार 7:20 पर पीएम मोदी दिल्ली के लिए फिर से रवाना होंगे।

यह भी पढ़ें- पटना लिटरेरी फेस्टिवल में सजी महफ़िल, शायरी के माहौल में आनंदित होते रहे श्रोता


संबंधित समाचार