होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

PM Modi Birthday Special: 8 साल में पीएम मोदी के 8 बड़े फैसले

PM Modi Birthday Special: 8 साल में पीएम मोदी के 8 बड़े फैसले

 

अपने बेबाक अंदाज और अनोखी सोच से पहचाने जाने वाले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के (Narendra Modi) नाम से शायद ही कोई परिचित ना हो। ये वो नाम है जिसके चर्चे भारत से लेकर विदेश तक हैं। भारत (India) के ऐसे प्रधानमंत्री जिन्होंने आजादी के बाद देश की पूरी तस्वीर ही बदल दी। देश में दो बार प्रधानमंत्री बनने वाले नरेंद्र मोदी कोई सेलिब्रिटी न होने पर भी करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करते है। इनके कई अलग-अलग अंदाज है, जिन्हें बयां करने में शायद शब्द ही कम पड़ जाएं। पीएम मोदी ने अपने कार्यकाल में अनेक अहम फैसले लिए जिनके लागू होने से लोगों को परेशानी जरूर हुई, लेकिन कई भ्रष्टाचारियों का भंडाफोड़ भी हुआ। प्रधानमंत्री के तौर पर लिए गए उनके कई फैसलों को विरोधों का सामना भी करना पड़ा। उनके ये फैसले ऐसे थे जिनके बारे में किसी ने कभी सोचा भी नहीं था। तो आईए जानते हैं पीएम मोदी के शासन काल में लिए गए कुछ अहम फैसले...

* नोटबंदी (Demonetisation)- 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले ने देश और विदेश दोनों को चौंका कर रख दिया था। इस फैसले ने देश में भूचाल लाने का काम किया। नोटबंदी के चर्चे तो दुनिया भर में हुए। पीएम मोदी के इस कदम का उद्देश्य देश से भारी मात्रा में काले धन को खत्म करना था। 

* जीएसटी (GST)- दूसरा चौंकाने वाला फैसला मोदी सरकार द्वारा भारत में जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) की शुरुआत करना था। इसका उद्देश्य अनेक करों के बदले एक ही कर को लागू करने से था। पीएम मोदी का यह फैसला  राज्यों और केंद्र के बीच तनाव का कारण बना। फिर बाद में जीएसटी में केंद्र और राज्यों के लिए अलग-अलग स्लैब बना दिए गए। 

* सर्जिकल एयर स्ट्राइक (Surgical air strike)- दुनियाभर में भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल एयर स्ट्राइक के बखूबी चर्चे हुए। सर्जिकल एयर स्ट्राइक ने पाकिस्तान की नींव ही हिला डाली। बता दें कि मोदी सरकार से पहले पाकिस्तान आतंकवादियों की घुसपैठ करके कश्मीर और पंजाब आदि जगहों पर बड़ी आसानी से हमले करवाता था और उस वक्त भारत सिर्फ इसका मौखिक विरोध ही करता था। लेकिन पीएम मोदी ने भारतीय सैनिक को ये छूट दी कि जरूरत पड़ने पर आतंक को उसी के घर में घुसकर जवाब दो। साथ ही उन्हें ये दिखा दो कि भारत को ईंट का जवाब पत्थर से देना बखूबी आता है। सर्जिकल एयर स्ट्राइक द्वारा भारतीय सेना ने दुनियाभर को यह बताया कि भारतीय सेना समय आने पर कुछ भी कर सकती है।

* तीन तलाक के नियम की समाप्ति (Triple Talaq Rules)- मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक की कुप्रथा से परेशान थी और काफी लंबे समय से इसके खिलाफ कानूनी लड़ाई भी लड़ रही थी। लेकिन फिर भी उन्हें उनके हक में न्याय नहीं मिला। लेकिन  मोदी सरकार के कारण सुप्रीम कोर्ट ने सबूतों के आधार पर इस मामले में सुनवाई तेज की और तीन तलाक की कुप्रथा पर 2017 में प्रतिबंध लगा दिया।

* VVIP कल्चर खत्म (VVIP culture)- पीएम मोदी का यह फैसला सराहनीय था। भारत में इस फैसले को सबसे अच्छे फैसले की कैटेगरी का दर्जा मिला। पीएम मोदी का यह फैसला हर वर्ग के लोगों के हित का था। जिसकी सराहना विदेशों तक हुई। इस कल्चर को पीएम मोदी ने सत्ता में आते ही खत्म कर दिया। पीएम मोदी के इस फैसले ने आम जनता को राहत देने का काम किया।

* कैंटीन सब्सिडी बंद (Canteen subsidy)- पीएम मोदी ने एक काम कैंटीन सब्सिडी बंद करने का भी किया। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि एक दिन पीएम मोदी ने कहा कि वह संसद की कैंटीन का भोजन करेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी को ये महसूस हुआ कि आम लोग जो खाना बाहर 100 रुपये में खरीदते है। वह संसद सदस्यों को सिर्फ 10 रुपये में मिल जाता है। इसी वजह से पीएम मोदी ने तुरंत कैंटीन सब्सिडी बंद करवा दी। संसद की कैंटीन में बेहद कम रेट पर खाना मिलना कई बार विवादों में रहा है।

* अनुच्छेद 370 खत्म (Article 370)- आजादी के बाद से ही जम्मू और कश्मीर की जनता धारा 370 की जंजीरों में बंधी हुई थी। 5 अगस्त 2019 को मोदी सरकार ने कश्मीर को अनुच्छेद 370 से मुक्त कर दिया। इसके साथ-साथ ही लद्दाख को भी एक अलग केंद्र शासित राज्य घोषित किया। पीएम मोदी के इस कदम से कश्मीरी पंडितों को ही नहीं बल्कि राज्य के हर नागरिकों को भी केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं का फायदा मिला। जिससे कई सालों तक कश्मीर के लोग वंचित रहे हैं।

* नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA)- पीएम मोदी का ये फैसला बवाल मचाने वाला था। लेकिन इस फैसले की वजह से पीएम मोदी को हमेशा याद किया जाएंगा। 10 जनवरी 2020 को पीएम मोदी द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) लागू किया गया। यह अधिनियम भारत के पड़ोसी देश में आए गैर-मुस्लिम प्रवासी लोगों को नागरिकता प्रदान करता है।   

यह भी पढ़ें- SCO Summit में आज शामिल होंगे PM मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ करेंगे बैठक


संबंधित समाचार