होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Care Tips: वायरल बुखार, खांसी और जुकाम की चपेट में आ रहे लोग, ऐसे रखें सेहत का ध्यान

Health Care Tips: वायरल बुखार, खांसी और जुकाम की चपेट में आ रहे लोग, ऐसे रखें सेहत का ध्यान

 

इन दिनों मौसम बदलते ही वायरल बुखार भी तेजी से फैल रहा है। वायरल के साथ-साथ मलेरिया व डेंगू के संदिग्ध मरीज भी आ रहे हैं। लोग खांसी और जुकाम की चपेट में भी आ रहे हैं। जिस कारण अब अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ने लगी है। जिस कारण सरकारी अस्पतालों ही नहीं, प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वहीं मरीजों में कोरोना का डर भी सता रहा है।

इस बार बरसात का मौसम लंबा चल गया। वहीं मौसम में कभी ठंड तो कभी उमस भरी गर्मी भी चल रही है। मौसम के इस बदलते तेवरों व बरसात की वजह से इन दिनों वायरल बुखार के मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। महेंद्रगढ़ के नागरिक अस्पताल की बात करें तो एक सप्ताह पूर्व तक जहां नागरिक अस्पताल में 200 से 250 मरीज प्रतिदिन आ रहे थे, वहीं अब मरीजों का यह आंकड़ा 400 पार हो चुका है। सोमवार को भी 402 मरीज नागरिक अस्पताल में आए। वहीं अन्य दिनों की बात करें तो रोजाना 400 के करीब मरीज नागरिक अस्पताल में आने लग गए हैं। नागरिक अस्पताल ही नहीं प्राइवेट अस्पतालों की बात की जाए तो प्राइवेट अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या कम नहीं हो रही है। प्राइवेट अस्पतालों में भी एक अस्पताल में औसतन 70 से 80 मरीज रोजाना बुखार के आ रहे हैं।

हर घर में लोग हो रहे बीमार

वायरल बुखार का प्रकोप इतना बढ़ रहा है कि हर घर में मरीज होने लगे हैं। वहीं बुखार एक बार घर में किसी व्यक्ति को हो जाए तो घर वाले सभी लोग बीमार हो जाते हैं। जिसके कारण एक बार परिवार के एक सदस्य के बाद अस्पताल में आने वालों की लाइन लग जाती है।

तेज बुखार व ठंड लगने के साथ आ रहा बुखार

इन दिनों जो बुखार हो रहा है, उसमें मरीजों को ठंड लगने के साथ तेज बुखार या बहुत तेज बुखार की शिकायत हो रही है। इनके अलावा सिर दर्द, पेट दर्द व उल्टी की शिकायत भी लोगों को हो रही है।

बदलते मौसम में ऐसे रखें स्वास्थ्य का ध्यान

- बदलते मौसम में अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। खाने में पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

-  ठंडे पदार्थों का सेवन करना भी कई बार वायरल बुखार का कारण बन जाता है इसलिए सावधानी जरूर रखें, और गुनगुना पानी पीयें।

-  इन दिनों दिनभर में 7 से 8 गिलास पानी जरूर पीएं जिससे आपके शरीर में डिहाइड्रेजन की समस्या ना हो।

-  अगर बुखार या सिरदर्द महसूस हो रहा हो तो अपनी मर्जी से दवा न लें। विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह से ही दवा लें।

-  बदलते मौसम में नियमित रूप से योग करना चाहिए। 

-  मौसम बदलते में खांसी और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे मरीज को रोजाना भाप लेने के साथ नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करवाएं।

यह भी पढ़ें- Coronavirus: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 31,222 नए मामले दर्ज, 290 लोगों की मौत


संबंधित समाचार