होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

ज़िंदगी भर नहीं होगी न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसी,बस फॉलों करें ये 8 स्मार्ट डाइट टिप्स

ज़िंदगी भर नहीं होगी न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसी,बस फॉलों करें ये 8 स्मार्ट डाइट टिप्स

 

Nutritional-Deficiency-Prevention: हमारे शरीर को भोजन से जरूरतभर का पोषण प्राप्त होता है। अच्छा न्यूट्रिशन अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है और अगर पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो कई तरह की बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है। वहीं, कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स और उनसे जुड़े लक्षण गम्भीर भी हो सकते हैं। लेकिन, जैसा कि वर्तमान में लोगों की लाइफस्टाइल कुछ इस तरह की हो गयी है कि वे अधिकांश समय हेल्दी डाइट नहीं खाते। लोगों फ्राइड, हाई-फैट और नमक-चीनी से भरपूर खाना खाते हैं। इसी वजह से लोगों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पाते और शरीर में न्यूट्रिशनल डेफिसिएंसी की समस्या होने लगती है।

भरपूर पोषण के लिए डाइट टिप्स
एक बड़ी समस्या यह भी है कि अधिकांश लोगों को यह पता ही नहीं होता कि खुद को बीमारियों से बचाने के लिए और सही मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए या किस तरह से अपना डाइट प्लान तैयार करना चाहिए। यहां पढ़ें डाइट से जुड़ी कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो न्यूट्रिशनल डेफिशिएंसी से बचने में आपकी मदद कर सकती हैं। 

कच्चे फूड्स खाएं
रोजाना अलग-अलग प्रकार की सब्जियां और फल खाएं। जिन सब्जियों को कच्चा या सलाद के रूप में खाना संभव हो उनका सेवन कच्चा ही करें। दिन में हर बार खाना खाते समय एक कटोरी सलाद खाएं। दिन में 1-2 बार फ्रूट्स खाएं।

हाइड्रेटेड रहें
रोजाना 2-3 लीटर पानी (लगभग 8-10 गिलास) पानी पीएं। हाइड्रेटेड रहें और नारियल पानी,छास और फ्रूट जूस पीएं।  

हाई फाइबर फूड्स खाएं
अपनी डाइट में ऐसे अनाज को शामिल करें जिनमें डाइटरी फाइबर की मात्रा अधिक हो। अलग-अलग तरह की दालों के अलावा बाजरी, रागी, जवार, ब्राउन राइस, मूंग और राजमा भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

रोज खाएं सूखे मेवे
हल्की-फुल्की भूख मिटाने के लिए फ्राइड फूड्स की बजाय कच्चे बादाम और अखरोट खाएं। इसी तरह रोजाना एक कटोरी दही भी खाएं।  

शक्कर से करें परहेज
शक्कर का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। क्योंकि शक्कर का सेवन करने से विटामिन बी6, क्रोमियम और ज़िंक जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

इन चीजों से करें परहेज
इसके साथ ही सफेद मक्खर, मार्गरिन और PUFA वाले कूकिंग ऑयल से भी परेहज करें।  Also Read - तुरंत एनर्जी चाहिए तो अश्वगंधा का इस तरह करें सेवन, सेहत को होंगे ये 5 अन्य फायदे

ब्रिस्क वॉक करे
रोजाना एक्सरसाइज करें। कम से कम 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक करें। इससे कई बीमारियों के रिस्क से बचना आसान हो सकता है।

अल्होकल से करें परहेज
शरीर के लिए किसी भी तरह का नशा हानिकारक है, शराब, सिगरेट,ड्रग्स जैसी चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है और शरीर में पानी की कमी, पोषक तत्वों की कमी और अंदरूनी अंगों से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 


संबंधित समाचार