होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन नहीं चलेगी कोई ट्रेन, इन विमानन कंपनियों ने भी की 1,000 उड़ानें रद्द

22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन नहीं चलेगी कोई ट्रेन, इन विमानन कंपनियों ने भी की 1,000 उड़ानें रद्द

 

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की रात राष्ट्र को संबोधित करते हुए 22 मार्च, रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का आह्वान किया है। इसके तहत दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने भी 22 मार्च को मेट्रो सेवा को बंद करने का आह्वान किया है। वही, अब रेलवे ने रविवार को देशभर में 3,700 ट्रेनों का परिचालन रद्द करने की घोषणा की। इसके अलावा देश की दो विमानन कंपनियों ने भी उड़ानें कैंसल करने का फैसला किया। इनमें इंडिगो और गोएयर शामिल है। इन कंपनियों ने करीब 1 हजार उड़ानें रद्द करने का आह्वान किया। 

रेलवे की घोषणा के अनुसार, रविवार को रद्द होने वाली ट्रोनों में पैसेंजर के साथ-साथ लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी शामिल है। रेलवे के मुताबिक, 'शनिवार और रविवार की दरम्यानी रात 10 बजे से देश के किसी भी स्टेशन से कोई पैसेंजर या एक्सप्रेस ट्रेन नहीं खुलेगी।' रेलवे बोर्ड दवारा शुक्रवार को जारी किए गए आदेश में कहा कि मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नै और सिकंदराबाद में उपनगरीय रेल सेवाओं में भी बड़ी कटौती होगी और उतनी ही ट्रेनें चलाई जाएंगी जितने से जरूरी यात्राएं संभव हो सकें।

रेलवे बोर्ड ने हरके रेलवे जोन को यह फैसला करने का अधिकार दिया कि वह रविवार को कम-से-कम कितनी ट्रेनें चलाना चाहता है। हालांकि, रेल मंत्रालय ने पहले ही दिन सात घंटे की यात्रा पूरी कर चुकी पैसेंजर ट्रेन के लिए राहत का इंतजाम किया है। ऐसी ट्रेनों के गंतव्य तक परिचालन की अनुमति होगी।

इसके अलावा इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में बताया गया कि कितनी और कौन-कौन सी ट्रेनें रद्द होंगी, इस संबंध में अधिक जानकारी शनिवार को दी जाएगी। इस रिलीज में बताया गया है कि हावड़ा और शालीमार स्टेशन पर बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए 12 ट्रेनों का स्टॉपेज संतरागाची स्टेशन पर भी किया गया है। यह 12 ट्रेनें 4 अप्रैल तक संतरागाची स्टेशन पर भी 2 मिनट रुकेंगी। 

22 मार्च को करीब 1 उड़ानें भी रद्द 

उधर, दो देसी विमानन कंपनियां - इंडिगो और गोएयर भी 'जनता कर्फ्यू' के समर्थन में उतर गई हैं। एक ओर गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है, तो दूसरी ओर इडिगो ने महज 40% उड़ानें संचालित करने की ही बात कही है। अनुमान के मुताबिक, दोनों कंपनियों के फैसले से रविवार को करीब 1 हजार उड़ानें रद्द हो जाएंगी। हालांकि, दोनों में से किसी भी कंपनी ने रद्द उड़ानों के टिकट के पैसे वापस करने को लेकर कोई आश्वासन अभी तक नहीं दिया है।

गोएयर ने कहा कि वह रविवार को सभी घरेलू उड़ानें रद्द कर देगी। कंपनी के मुताबिक, रविवार को अक्सर उसकी 330 उड़ानें हुआ करती हैं। वहीं, दश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो का कहना है कि वह रविवार को 60% घरेलू उड़ानों को ही संचालित करेगी। कंपनी ने कहा कि रविवार को उसकी प्रायः 1,400 उड़ानें होती हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना इफेक्ट: DMRC ने जारी की एडवाइजरी, अब मेट्रो में खड़े होकर सफर नहीं कर सकेंगे यात्री


संबंधित समाचार