होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

काले घेरे से चाहिए छुटकारा, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

काले घेरे से चाहिए छुटकारा, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

 

आंखों के नीचे काले धब्बे (Dark Circles) और पफ्फीनेस (Puffiness) का कारण केवल पर्याप्त नींद न ले पाने के कारण ही नहीं होती बल्कि इसके पीछे कई और कारण होते हैं। स्क्रीन टाइम (Screen Time) पर समय आपके लिए तब तक अच्छा हो सकता है, स्किन पर इसका कोई दुष्प्रभाव न पड़े। बढ़ा हुआ स्क्रीन टाइम और अपर्याप्त नींद आपकी चेहरे पर काले घेरे और थकी हुई आंखों का कारण बन सकती हैं। इसके अलावा डार्क सर्कल एलर्जी, सूरज के संपर्क में आने और अनहेल्दी खाने की आदतों के कारण भी हो सकते हैं। यहां हम आपको डार्क सर्कल्स से राहत के लिए कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies for Dark Circles) के बारे में बताएंगे...

बादाम का तेल

बादाम का तेल काफी चिकना लेकिन अच्छा होता है। बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो काले घेरों को हल्का करने और आंखों के नीचे की पफ्फीनेस को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा बादाम के तेल में विटामिन ई और के होता है, जो सूखेपन को दूर रखते हुए, चिकनाई को बनाए रखता है। इसे हर दिन अपनी आंखों के नीचे और अपनी पलकों पर बिना ज्यादा दबाव डाले मालिश करें।

बर्फ के टुकड़े

जहां इस मौसम में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक्स हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी हो गए हैं। वहीं अगर आप खीरे और एलोवेरा के रस के मिश्रण से बने क्यूब्स के साथ अपनी आंखों की मसाज करेंगे तो ये आपको बहुत राहत देगा। यह आपकी त्वचा को ठंडा कर सकता है और इसे एक बार फिर से तरोताजा कर देगा। इसे आप सुबह के समय में अपनी पलकों पर आंखों के नीचे लगाएं।

ठंडा दूध

कुछ कॉटन पैड्स को दूध में डुबोकर आंखों पर लगाएं। रेटिनोइड्स विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो रेटिनोइड्स आते हैं जो बनावट में सुधार करने और काले घेरे को हल्का करने में मदद करते हैं।

टमाटर

टमाटर के गूदे के पेस्ट को अपनी पलकों पर और अपनी आंखों के नीचे लगाएं। इस पर मालिश करने के लिए धीरे से एक साफ किए हुए आई-रोलर का उपयोग करें। टमाटर एंटीऑक्सिडेंट और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो बनावट को चिकना करने और काले घेरे को कम करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं। आई-रोलर्स के साथ की गई एक अच्छी मालिश आपकी आंखों पर पड़ने वाले तनाव को कम करती है और इसे एक साथ डी-पफ करती है। हर बार काम करने से पहले अपने आई रोलर को साफ करना सुनिश्चित करें।

कोल्ड कंप्रेस

आप जब भी अपनी चाय का आनंद उठाएं तो उन टी बैग्स का फेंके नहीं, बल्कि उन्हें संभाल कर रखें। उन्हें 10 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट करें और 10 मिनट के बाद उन्हें अपनी आंखों पर रखें और उन्हें 10-15 मिनट के लिए आराम दें। यह एक लोकप्रिय टिप है जो सूजन को शांत करने और काले घेरे को कम करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- AC के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती हैं कई ऐसी बीमारियां


संबंधित समाचार