होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

National Dengue Day: डेंगू मरीज को कराएं इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

National Dengue Day: डेंगू मरीज को कराएं इन फूड्स का सेवन, तेजी से बढ़ेगी प्लेटलेट्स

 

National Dengue Day: डेंगू एक जानलेवा बीमारी है। बरसात के मौसम में हर तरफ पानी होने के कारण डेंगू मच्छर पनपने लगते हैं। डेंगू के मच्छर के काटने से ही डेंगू का बुखार होता है। इस बुखार में व्यक्ति की प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगती है। जिस वजह से इंसान बहुत वीक हो जाता है। अगर इस बीमारी के शुरुआती लक्षण की पहचान सही समय पर ना की जाए तो स्थित गंभीर हो जाती है। रोगी के प्लेटलेट्स कम होने की वजह से ही डेंगू के रोगी की मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए जरुरी है कि रोगी के गिरते प्लेटलेट्स को हेल्दी फूड्स की मदद से बढ़ाया जांए। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से डेंगू के रोगी की प्लेटलेट्स बढाने में मदद मिलेंगी। चलिए जानते हैं...  

दरअसल, हर साल 16 मई को 'राष्ट्रीय डेंगू दिवस' मनाया जाता है ताकि इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक किया जा सकें। हर साल 'राष्ट्रीय डेंगू दिवस' मनाने के लिए थीम रखी जाती है और इस साल की थीम है ”डेंगू को हराने के लिए साझेदारी का सहारा लें”।

डेंगू रोगी के लिए हेल्दी फूड्स 

- मेथी दाना पानी

डेंगू के बुखार में अगर आप रोगी को मेथी दाना पानी का सेवन कराते है तो रोगी निश्चित तौर पर ठीक होने लगता है। मेथी दाना को रोज रात में एक कटोरी पानी में भिगोकर रखें और सुबह उठकर उसे रोगी को पिला दें। कहा जाता है कि मेथी दाना पानी डेंगू में रामबाण इलाज है। यह रोगी के प्लेट्लेट्स को बढ़ाने में मदद करेंगा।

- हल्दी
बीमारी में रोगी का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में जरुरी होता है कि रोगी का इम्यून सिस्टम मजबूत किया जाए। इसके लिए हल्दी का सेवन भी किया जा सकता है क्योकि हल्दी को औषधियों की खान कहा जाता है। हल्दी में करक्यूमिनोइड्स की ओर से एक्टिन पॉलीमराइजेशन की क्रिया होती है ऐसे में ये हमारे इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करती है। डेंगू के दुष्प्रभावों को कम करना हो तो इसके लिए हल्दी से बढ़िया कोई हथियार या दवा नहीं है।

- नारियल पानी


डेंगू के मरीजों की प्लेटलेट्स लगातार कम होती रहती है ऐसे में उनके शरीर में एनर्जी लॉस हो जाती है। एनर्जी को रिकवर करने के लिए आप रोगी को नारियल पानी दे सकते है। नारियल पानी में खनिज सोडियम और इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  

 -अनार
अनार को सामान्य तौर पर खून बढ़ाने वाला फल कहा जाता है, लेकिन ये डेंगू में भी काफी हेल्पफुल होता है। डेंगू के दौरान शरीर में तेजी से गिरते प्लेटलेट्स को उठाने में अनार का जूस और इसके दानों का सेवन करना काफी सही माना जाता है। ये आयरन यानी शरीर में लोह तत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है। 

   अगर रोगी को जल्द से जल्द ठीक करना है तो आपको रोगी के आसपास साफ-सफाई का खासतौर पर ध्यान रखना होगा। इसके साथ ही इस बात पर जरुर ध्यान दें कि आपने आसपास मच्छरों को ना पनपने दें क्योकि डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर साफ पानी में पैदा होता है और यह दिन के समय काटता है। इसलिए यह जरुरी है कि आसपास साफ पानी को निकाल दें और दिन के समय पूरे कपड़े पहन कर रहें।

 


 


संबंधित समाचार