होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सेना को सौंपा पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र, PM मोदी ने की K-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी

सेना को सौंपा पूरी तरह से देश में बनी तोप K-9 वज्र, PM मोदी ने की K-9 वज्र होवित्जर तोप की सवारी

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को सूरत के हजीरा में लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) की होवित्जर तोप निर्माण इकाई का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने खुद तोप की सवारी की।

पीएम मोदी ने के-9 वज्र सेल्‍फ प्रोपेल्‍ड होवित्जर तोप की सवारी की और उनका यह अंदाज कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। पीएम मोदी ने खुद इस तोप की सवारी की अपनी कुछ तस्‍वीरें और वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की, जिसे लोग खूब शेयर कर रहे हैं और इस अपनी टिप्‍पणी भी दे रहे हैं। पीएम मोदी के इस ट्वीट को अब तक 88 हजार से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है, जबकि इसे 14 हजार लाइक्स मिल चुके हैं और 3.8 हजार रीट्वीट किया जा चुका है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि एल एंड टी ने भारतीय सेना के साथ 2017 में एक अनुबंध किया था, जिसके तहत 100 के9 सेल्फ प्रोपेल्ड होवित्जर तोपों का निर्माण किया जाना है। इनका निर्माण मेक इन इंडिया के तहत एल एंड टी के हजीरा स्थित आर्म्‍ड सिस्टम्स कॉम्प्लेक्स में किया जाना है, जो सूरत से करीब 30 किलोमीटर दूर है। यह कॉम्‍प्‍लेक्‍स देश के निजी क्षेत्र के दायरे में आने वाला इस तरह का पहला ऐसा केंद्र है।

एल एंड टी ने जुलाई 2018 में दक्षिण कोरिया की हनवा टेकविन के साथ मिलकर दुनिया की बेहतरीन के9 थंडर तोप के वैरियंट के-9 वज्र-टी का निर्माण करने की घोषणा की थी। हजीरा में एल एंड टी की होवित्जर तोप निर्माण इकाई के उद्घाटन अवसर पर पीएम मोदी के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थीं।


संबंधित समाचार