होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जानिए रात को चेहरा धोकर सोना क्यों है जरुरी, होते है ये फायदे !

जानिए रात को चेहरा धोकर सोना क्यों है जरुरी, होते है ये फायदे !

 

पुरे दिन भाग दौड़ करने के बाद अक्सर हम अपनी स्किन का ध्यान नहीं रखते और थक हार कर सो जाते है। आज कल के व्यस्त दिनचर्या और दिनभर ऑफिस की माथा पचि के बाद लोग घर आकर बस खाना खाते है और सो जाते है। लेकिन आपको बता दें कि आपका ऐसा करना आपकी हेल्थ और स्किन दोनों को हानि पंहुचा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धोना बहुत जरूरी होता है।

ऐसा इसलिए... क्योंकि एक तो ये आपके पूरी दिन की थकान को तो उतारता ही है और साथ ही आपकी स्किन की गंदगी को भी साफ करता है। हालांकि कई लोग ऐसा करने से बचते हैं। वह सोचते हैं कि सुबह उठकर ही एक बार में चेहरे और मुहं धो लेगें लेकिन ऐसा करना बिल्कुल गलत है। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे है कि आखिरकार क्यों रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से वॉश करना जरूरी होता है। तो आइए जानते है...

ऐसा करने से स्किन पोर्स होते हैं साफ

बता दें कि आपकी स्किन कोशिकाओं (Cells) को बहाती है और समय के साथ मृत त्वचा कोशिकाओं को निर्माण की ओर ले जाती हैं। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे की देखभाल नहीं करेंगे तो ये आपकी त्वचा के पोर्स को बंद कर देगी। इसके अलावा चेहरे पर इस्तेमाल होने वाले मेकअप प्रोडक्ट्स त्वचा के छिद्रों को बंद कर देती है। अगर आप अधिक समय तक इसे चेहरे पर लगा छोड़ देंगे तो त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। वही, रात में चेहरे को साफ करने और धोने से चेहरे से सारी गंदगी और जमी हुई मैल निकल जाती है। साथ ही त्वचा के पोर्स भी खुल जाते हैं।

पिंपल्स की समस्या भी होगी दूर 

क्लोज्ड पोर्स और बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चेहरे पर सबसे ज्यादा पिंपल्स होते हैं। ऐसे में रात में चेहरे को अच्छे से धोने से स्किन की साफ होती है और त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। आपको बता दें कि फेसवॉश करने से चेहरे की गंदगी दूर होती है जिससे स्किन पर बैक्टीरिया का संक्रमण नहीं होता। इसके अलावा रात भर चेहरे पर मेकअप को बनाए रखने से त्वचा की दूसरी परेशानियां जैसे कि ब्लैकहेड्स और ब्लेमिश भी हो सकती हैं। इसलिए रात में सोने से पहले मुंह धोना बेहद आवश्यक है।

चेहरा धोकर सोना आईलैश के लिए भी है इफेक्टिव

एक दिन के बाद जब आप सुबह आंखों से काजल निकालती हैं, तो उसके साथ आपकी पलकें भी निकलती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मस्कारा के कोट पलकों को सख्त बना देते हैं। ऐसे में  जितनी देर आपकी आंखों पर काजल लगा रहता हैं, उतनी ही आपकी पलकें कठोर हो जाती हैं और उनके टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

दरअसल जिस आईलाइनर का आप अपनी आंखों में इस्तेमाल करते हैं, उसमें कुछ ऐसे कैमिकल भी होते हैं जो इतने लंबे समय तक आंखों पर लगे रहने के लिए अच्छे नहीं होते हैं। ऐसे में आंखों पर ज्यादा मेकअप करने से आपकी आंखों में जलन हो सकती है और आंखों में संक्रमण भी हो सकता है। तो ऐसे में रात को सोने से पहले चेहरे के साथ-साथ आंखों को भी साफ करके ही सोयें।

यह भी पढ़ें- रोने से सेहत को होते हैं ये चौंका देने वाले फायदे..


संबंधित समाचार