होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गर्मियों में रोजाना पिएं गन्ने का रस, मिलेंगे ये 5 नायाब फायदे

गर्मियों में रोजाना पिएं गन्ने का रस, मिलेंगे ये 5 नायाब फायदे

 

नई दिल्ली: गर्मियों का मौसम जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है। वैसे ही इस मौसम में होने वाली बीमारियां भी लोगों के लिए परेशानी का कारण बनती जाती है। जिनमें एसिडिटी, थकान और कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी परेशानियां शामिल हैं। ऐसे में जो एक चीज़ आपको इन सभी परेशानियों से दूर रखने में आपकी मदद करेगी वो है गन्ने का रस। इस मौसम में हर जगह आसानी से मिलने वाला गन्ने का रस आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने में भी मदद करता है। इसीलिए इस जूस का सेवन रोजाना करें, लेकिन चिलचिलाती धूप में आने के बाद थोड़ी देर रुककर इसे पिएं। बिना बर्फ के यह जूस ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि बर्फ वाला गन्ने का रस कई लोगों के लिए सर्दी खांसी की वजह बन सकता है। यहां जानें इस रस के फायदों के बारे में।

बुखार होगा ठीक

बच्चे हो या बड़े, बुखार से गर्म शरीर का तापमान कम करने में गन्ने का रस बड़ा फायदेमंद है, खासकर बच्चों को। यह रस शरीर में प्रोटीन की हानि को कम करता है, जिससे बुखार में आराम मिलता है।

पीलिया में मिलेगी राहत

सदियों से पीलिया से पीड़ित मरीजों को गन्ने का रस दिया जाता है। क्योंकि इसका जूस पीलिया के कारण लिवर को प्रभावित करने वाला बिलीरुबिन नामक तत्व (लिवर में पाए जाने वाला भूरे-पीले रंग का द्रव्य, जो लाल रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है) को कम करता है, जिससे लिवर धीरे-धीरे मजबूत बनता है।   

इम्यून सिस्टम करे बूस्ट

जल्दी बीमार पड़ना, हर वक्त थकान रहना, जरा-सी मेहनत करने से सांस फूलना और शरीर में दर्द रहने जैसी अगर दिक्कतें हो तो गन्ने का रस जरूर पिएं। यह सारे लक्षण कमजोर इम्यून सिस्टम के हैं, जिसे गन्ने का रस बूस्ट कर सकता है।

थकान करे कम

गन्ने में अच्छी मात्रा में काइब्रोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम और एनर्जी ड्रिंक में मिलने वाली सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इसी वजह से एक ग्लास गन्ने का रस आपने शरीर को एनर्जी से भर थकान खत्म कर देता है।

एसिडिटी से छुटकारा

जो लोग पेट में बार-बार होने वाली एसिडिटी से परेशान हों, वो इसका सेवन करें। साथ ही यह पेट में जलन में भी राहत देता है।


संबंधित समाचार