होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नौकरी वाले भी 10 हजार में कर सकते है अपना बिजनेस, 30,000 की होगी एक्स्ट्रा कमाई, जानें कैसे

नौकरी वाले भी 10 हजार में कर सकते है अपना बिजनेस, 30,000 की होगी एक्स्ट्रा कमाई, जानें कैसे

 

Pickle Business: अगर आप नौकरी करते हैं लेकिन आप अपना खुद का कोई बिजनेस भी शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप नौकरी के साथ भी शुरू कर सकते हैं। ये बिजनेस है अचार का (Pickle Business)। इस बिजनेस से आप एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं।
 
इसे आप अपने घर ही शुरू कर सकते है। जब बिजनेस बढ़ने लगे तब अलग से जगह लेकर इस बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच सकते हैं। चलिए फिर आपको बताते हैं कैसे शुरू होगा आपका ये बिजनेस...

10-12 हजार रुपए में शुरू करें ये बिजनेस

आप भी अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकते हैं। यह कारोबार न्यूनतम 10 से 12 हजार रुपए में शुरू हो सकता है। इससे आपको 25 से 30 हजार रुपए तक की कमाई हो सकती है। यह कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है। अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं।

सरकार करेगी मदद

मोदी सरकार का सपना है कि लोग जॉब सिकर्स के बजाए खुद जॉब क्रिएटर्स बनें। अपना बिजनेस या स्टार्टअप खड़ा कर सकें। सरकार ने इसके लिए कई तरह की स्‍कीम्‍स भी चलाई हैं, जिनसे लोगों को स्किल्ड बनाया जा सके। अगर आप बिजनेस करने की शुरुआत करना चाहते हैं तो इन सरकारी स्कीम्स का फायदा उठा सकते हैं।

अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करना इत्यादि के लिए खुली जगह की दरकार होती है। अचार को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए अचार को बनाने की विधि में बहुत ही साफ सफाई की दरकार होती है तब ही आचार अधिक दिन तक बरक़रार रहता है।

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Dr Reddy's ने शुरू की Sputnik-V वैक्सीन की पहली खुराक की सप्लाई, जानें कैसे लगेगा ये टीका


संबंधित समाचार