होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं कटहल के बीज, हैरत में डाल देंगे आपको इसके जबरदस्त फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं कटहल के बीज, हैरत में डाल देंगे आपको इसके जबरदस्त फायदे

 

कटहल की सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी होती है। यह खाने में लजीज तो होता ही है साथ ही यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं कहटल के बीजों में भी कई परेशानियों का इलाज छुपा होता है। इसी बीच आज हम आपको कटहल के बीज के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। तो आइए जानते हैं कटहल के बीज के फायदे।

इसके फायदे

कटहल के बीजों में रेशा होता है जो कब्ज को दूर करने में लाभकारी होता है। इसके साथ ही इसके सेवन से डाइजेशन भी सही रहता है। इसके कैरोटीनॉयड गुण बॉडी के सेल्स को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

 - इसनें थियमिन और राइबोफ्लेविन भरपूर मात्रा में होता है। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फालेट नियासिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है जो माइक्रोब्स जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होता है।

- यह शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। ऐसे में यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह आंतों में अल्सर होने के खतरे से भी बचाता है।

 - एक अध्ययन की मानें तो इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो कैंसर के सेल बनने से रोकने में कारगर होता है।

- इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है। जो हीमोग्लोबीन की कमी को पूरा करता है। ऐसे में एनिमिया की परेशानी से भी निजात मिलता है।

यह भी पढ़ें- पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का दिल का दौरा पड़ने से निधन, 1983 वर्ल्डकप के हीरो थे


संबंधित समाचार