होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में श्री कृष्ण की तरह मीरा का भरा हरनंदी जैसा भात, करीब 700 महिला पुरुष पहुंचे

हरियाणा में श्री कृष्ण की तरह मीरा का भरा हरनंदी जैसा भात, करीब 700 महिला पुरुष पहुंचे

 

Haryana:फतेहाबाद के गांव जांडवाला बागड़ में हुई दो बेटियों की शादी में मंगलवार को आए भातियों की संख्या को देखकर हर कोई स्तब्ध रह गया। यहां भात देने के लिए राजस्थान के गांव नेठराना से इतने लोग उमड़े कि टीका लगाने की रस्म पूरी करने में ही 5 घंटों लग गए। 

दरअसल, बेटियों की मां मीरा का न तो भाई जीवित था और न ही माता-पिता। भात न्योतने गई मीरा ने भाई कि समाधि पर टीका किया तो पूरा गांव ही बोटियों का भात भरने यहां पहुंच गया। नेठराना के जोरा राम बेनीवाल की बेटी मीरा की शादी वर्षों पहले फतेहाबाद के गांव जांडवाला बागड़ के महावीर माचरा के साथ हुई थी। शादी के बाद उसे दो बेटियां हुई थी। मीरा के पति की मौत हो गई तो मीरा ने ही दोनों बेटियों सोनू और मीनो को पाल पोश कर बड़ा किया।  

वहीं दूसरी तरफ मीरा के माता-पिता भी अब नहीं रहे। उसका एक भाई संतलाल था। उसने शादी नहीं की और संन्यास धारण कर लिया था। उसकी भी बाद में मौत हो गई तो ग्रामीणों ने गांव में ही उसकी समाधि बना दी। मीरा अब बेटियों की शादी को लेकर अपने पीहर राजस्थान के गांव नेठराना में भात न्योतने गई मीरा ने भाई कि समाधि पर टीका किया। इस दौरान पूरा नेठराना गांव वहां इकट्ठा हो गया। ग्रामीणों ने निर्णय किया कि पूरे गांव के लोग गांव की बहन मीरा का भात भरने के लिए जाएंगे। 

मंगलवार को जब मीरा भातियों का इंतजार कर रही थी तो गाड़ियों का बड़ा हुजूम भात करने के लिए यहां पहुंचा। अपने गांव के लोगों को देखकर मीरा भावुक हो गई, वहीं उनकी दोनों बेटियां मीनू और सोनू भी भावुक हो गई। चारों ओर इस अनोखे भात को लेकर भावुक माहौल बना हुआ था। जिसमें करीब 700 महिला पुरुषों का जमावड़ा पहुंचा।

भात में करीब 10 लाख रुपए का भात भरा गया। भातियों को टीका कर गृह प्रवेश कराने में ही करीब 5 घंटे लग गए। भात में मायका पक्ष की तरफ से गांव ने 5 लाख 84 हजार रुपए नकद, कुछ सोने-चांदी के गहने, कपड़े, 10 बिस्तर, 11 कंबल व अन्य सामान भेंट किया। बता दें कि बुधवार रात मीरा की दोनों बेटियों का विवाह धूमधाम से हो गया। एक बेटी का विवाह फतेहाबाद के ही बनगांव तो दूसरी बेटी का विवाह राजस्थान के राजगढ़ के पास बिरमा पट्टा में किया गया है। 
 


संबंधित समाचार