होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का अर्थव्यवस्था पर कितना होगा असर? जानिए वित्त मंत्रालय ने क्या कहा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का अर्थव्यवस्था पर कितना होगा असर? जानिए वित्त मंत्रालय ने क्या कहा

 

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। देश में रोजाना 4 लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे है। इस बीच वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि देश में जारी कोविड-19 महामारी  की दूसरी लहर का इकॉनमी पर असर पहली लहर के मुकाबले हल्का ही रहेगा। रिपोर्ट में हालांकि यह स्वीकार किया गया कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर से चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में गिरावट का जोखिम पैदा हुआ है।

वित्त मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया, 'पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर के अर्थवव्यस्था पर कम असर होने के कुछ कारण है। अंतरराष्ट्रीय अनुभवों के साथ महामारी के साथ ‘परिचालन’ की सीख से दूसरी लहर के बीच अर्थव्यवस्था के मजबूत बने रहने की उम्मीद है।' वित्त मंत्रालय ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के दूसरे चरण में आर्थिक गतिविधियों में सुधार से केंद्र सरकार की राजकोषीय स्थिति बेहतर हुई है। वर्ष 2020-21 के दौरान शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह संशोधित अनुमान (आरई) की तुलना में 4.5 प्रतिशत और 2019-20 की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक रहा। यह कोरोना संक्रमण की पहली लहर के बाद से आर्थिक हालत में सुधार का संकेत देता है। 

कोरोना की दूसरी लहर ने भंग किया बाजार का उत्साह 

वही, रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी संग्रह में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले छह महीनों से जीएसटी का मासिक संग्रह एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है। अप्रैल में यह 1.41 लाख करोड़ रुपये था जो एक कीर्तिमान है। यह अर्थव्यवस्था में लगातार सुधार का संकेत है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी माना गया कि कोरोना की दूसरी लहर ने बाजार का उत्साह प्रभावित किया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी-50 और बीएसई का 30 शेयरों वाले सेंसेक्स क्रमश: 0.4 और 1.5 प्रतिशत नीचे आ गए हैं।

इसी तरह अप्रैल में डॉलर के मुकाबला रूपया 2.3 प्रतिशत लुढ़क कर 74.51 तक आ गया। वित्त मंत्रालय ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा खुले बाजार में सरकारी प्रतिभूतियों की 2020-21 में 3.17 लाख करोड़ रुपये की खरीद के साथ नकदी के प्रवाह में मदद किए जाने से घरेलू बाजार में स्थिति सामान्य बनी हुई है। वित्त मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल में डिजिटल भुगतान में भी लगातार वृद्धि हुई है।

पैसों का लेनदेन डिजिटल भुगतान के जरिये पिछले वर्ष के मुकाबले लगभग दुगना हुआ है। वही,  उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रा स्फीति बढ़कर 5.52 प्रतिशत पर पहुंच गयी। जिसका मुख्य कारण खाद्य वस्तुओं का महंगा होना है। थोक मूल्य सूचकांक 7.39 प्रतिशत पर पहुंच गयी जो इसका आठ वर्ष का उच्चतम स्तर है।

यह भी पढ़ें- भारत में कोरोना वायरस का कहर, बीते 24 घंटे में 4 लाख से ज्यादा नए केस, 4187 लोगों की मौत


संबंधित समाचार