होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

जिंदगी से करते हैं प्यार तो आज ही छोड़ें ध्रूमपान, दुष्प्रभाव जानकार हो जायेंगे हैरान, जानें

जिंदगी से करते हैं प्यार तो आज ही छोड़ें ध्रूमपान, दुष्प्रभाव जानकार हो जायेंगे हैरान, जानें

 

आज की तेजी से बदलती दुनिया में हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल ना के बराबर रखते हैं। हमे अकसर सुनने को मिलता है कि पहले के लोगों का जीवन आज के मुकाबले काफी बेहतर था। ऐसा इसलिए क्योंकि आज खराब खान-पान के साथ-साथ कुछ अन्य कारक भी है जो आपकी सेहत को बहुत खराब कर सकते हैं। धूम्रपान, तंबाकू और शराब इत्यादि हमारे शरीर के लिए काफी घातक हो सकता हैं। समय के साथ धूम्रपान करने वालों की तादाद में भी काफी वृद्दी आई है। लेकिन इससे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं। आज हम ध्रूमपान से हमारी सेहत होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बात करेंगे।

हृदय 

सिगरेट का सेवन करने वाले लोग अकसर ये मानकर चलते हैं धूम्रपान सिर्फ हमारे फेफड़ों को लिए ही हनिकारक है। किन्तु आपकों जानकार काफी आश्चर्य होगा बीड़ी और सिगेरट न केवल आपके फेफड़ो का खराब करती है बल्कि आपके हृदय के लिए भी हनिकारक है। ध्रूमपान करने से आपकी रक्त धमनियों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। साथ ही हृदय गति भी अनियंत्रित तरीके से  उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। 

फेफड़ों 

ध्रूमपान का हानिकारक दुष्प्रभाव सर्वाधिक फेफड़ों पर पड़ता हैं। अधिक मात्रा और लंबे समय तक ध्रूमपान करने वाले लोगों को अकसर अस्थमा होने की संभावना बनी रहती है। वहीं कुछ मामलों में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है। 

हाइपरटेंशन 

ध्रूमपान करने से आप हाइपरटेंशन जैसी बीमारी से भी ग्रस्त हो सकते है। लंबे समय तक बीड़ी और सिगरेट के सेवन से उच्च रक्तचाप होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में कोशिश करें सिगरेट का सेवन कम से कम करें। 

जीवनशेली 

कई मेडिकल शोधों के अनुसार ध्रूमपान करने से आपकी जीवनशैली में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। अधिक मात्रा में ध्रूमपान करने से आपकी नींद से लेकर आपके दिमागी मिजाज भी बिगड़ सकता है।  

 


संबंधित समाचार