होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सर्वाइकल से हैं परेशान तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द मिलेगा दर्द से छुटकारा

सर्वाइकल से हैं परेशान तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द मिलेगा दर्द से छुटकारा

 

सर्वाइकल की समस्या आजकल आमतौर पर कई लोगों में पाई जाती हैं। सर्वाइकल के दर्द को अक्सर लोग सामान्य गर्दन का दर्द समझते है और इस दर्द से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मौजूद कई तरह की मशीनों का भी प्रयोग करते हैं। इसके बावजूद भी लोगों को सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा नहीं मिल पाता। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आसान एक्सरसाइज जिसे आप घर बैठे आराम से कर सकते है और सर्वाइकल के दर्द में जल्द ही छुटकारा पा सकते हैं।

सबसे पहले आप सीधा बैठकर अपने सिर को धीरे- धीरे दाएं कंधे की ओर ले जाएं और थोड़ी देर रूकें। इसके बाद फिर से बीच में लाए। ऐसा आपको 3 से 4 बार करना है। इसके बाद यही क्रिया आपको बायीं ओर से भी करनी हैं। ऐसा करीब 10 से 15 मिनट तक करें।  

अब अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं और थोड़ी देर रूके, फिर अपने सिर को आगे की तरफ झुकाएं। इसके बाद अपने सिर को दाएं-बाएं कंधे की ओर भी झुका कर कुछ देर रूके। ऐसा करने से आपको सर्वाइकल के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

इसके बाद अब अपने सिर को पिछे की ओर से आगे की तरफ जोर दें, लेकिन इस दौरान आप अपने सिर को हिलने न दें। इसके अलावा यही क्रिया सिर को दाईं ओर से फिर बाईं ओर से दोहराएं। ध्यान रहे कि इन सभी क्रिया के दौरान अपनी सांस न रोके।

इसके अलावा आप फर्श पर बिना तकिये के सहारे लेट जाए। फिर धीरे-धीरे अपनी गर्दन को ऊपर की तरफ जितना संभव हो सके उतना उठाएं। इस दौरान आपकी पीठ का हिस्सा फर्श से ही टच रहना चाहिए। फिर गहरी सांस लेते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़े।

सर्वाइकल से ग्रस्त लोगों को हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि वो पीठ के बल बिना तकिये के ही सोयें। साथ ही बता दें कि ऐसा आपको रोजाना करना हैं।

यह भी पढ़ें- जानें क्या होती है अल्जाइमर बीमारी? बचाव के लिए लाइफ में करें ये छोटे बदलाव


संबंधित समाचार