होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Home Remedies: तुलसी से निखरेगा आपका चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल

Home Remedies: तुलसी से निखरेगा आपका चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल

 

तुलसी (Basil) एक ऐसी संजीवनी जड़ी बूटी है। जो हमें कफ और कोल्ड जैसी समस्याओं से राहत दिलाने के साथ-साथ हमारी त्वचा पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाती है। हम अपनी त्वचा (Skin) को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए अलग-अलग क्रीम और केमिकल वाले प्रोडक्ट का उपयोग करते है। जिसकी वजह से कई बार हमारी त्वचा खराब भी हो जाती है। इसलिए हमें अपनी त्वचा पर हमेशा नेचुरल, हर्बल और आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। हमारे घर में ही ऐसे अनेक उपचार छिपे है, जिन्हें हम नहीं जानते है। ऐसी ही एक नेचुरल हर्बल है तुलसी। जिसे आयुर्वेद में संजीवनी कहा गया है। तुलसी के अंदर  विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते है। साथ ही यह बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का भी फायदेमंद स्रोत है। जो हमारी स्किन की कोशिकाओं को नुकसान से बचाता हैं।

ऐसे करें चेहरे पर तुलसी का इस्तेमाल 
1. तुलसी की पत्तियों को पानी में तब तक उबाले जब तक उसका रंग हरा न हो, फिर इसे ठंडा होने के बाद स्प्रे बोतल में डालकर टोनर के रूप में इस्तेमाल करें।
2. तुलसी से तैयार टोनर में कच्ची हल्दी को पीसकर या हल्दी पाउडर को मिलाकर फेस पैक तैयार करें फिर इसका उपयोग चेहरे पर करें।
3. तुलसी टोनर में शहद मिलाकर इसे फेस पर लगाएं फिर सूख जाने पर चेहरा धो ले।
4. तुलसी के पेस्ट में दही मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इसे 10-15 मिनट चेहरे पर रखने के बाद फेस धो ले।
5. तुलसी के पेस्ट में कुछ बूंदें गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा चमकदार बन जाता है। 

तुलसी से होने वाले फायदे
1. तुलसी में प्यूरिफाइंग प्रभाव होता है जिसकी मदद से वह स्किन को चमकदार बनाती है।
2. रिसर्च के मुताबिक, तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। जिसके कारण यह स्किन इन्फेक्शन को दूर करने में लाभदायक है। तुलसी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर स्किन से जुड़ी गंभीर समस्या, जैसे एक्जिमा (खुजलीदार लाल चकत्ते) आदि से राहत दिला सकती है।
3. तुलसी की पत्तियों से जो तेल निकाला जाता है उसमें एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है जो एक्ने व मुंहासों से छुटकारा दिला सकता है। 
 

यह भी पढ़ें- Lip Care Tips : होंठों को नरम और गुलाबी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स  


संबंधित समाचार