होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Himachal: अब से मनरेगा मजदूरों की नहीं लगेगी फर्जी हाजिरी

Himachal: अब से मनरेगा मजदूरों की नहीं लगेगी फर्जी हाजिरी

 

हिमाचल से एक बड़ी खबर सामने आई है जहां, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में काम करने वाले मजदूरों की अब फर्जी हाजिरी नहीं लग सकेगी। मनरेगा मजदूरों की अब मोबाइल एप के जरिए दिन में दो बार हाजिरी लगाई जाएगी। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग ने एनएमएमएस (NMMS) नाम का एक एप तैयार किया है।

ग्रामीण विकास विभाग ने नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर एप को लांच किया है। इसे पंचायत प्रतिनिधि अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे। अब से वे इस एप के जरिए ही मनरेगा मजदूरों की हाजिरी लगाएंगे। संबंधित वार्ड सदस्यों को पहले पंचायत से संबंधित ग्राम रोजगार सेवक द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सूबे के सभी वार्ड सदस्यों को पहले एनएमएमएस एप पर रजिस्टर्ड करना जरूरी होगा। रजिस्टर्ड होने के बाद ही वे एप पर मजदूरों की हाजिरी लगा पाएंगे।

बता दें कि मनरेगा मजदूरों के वर्क साइट सहित फोटो एप पर दिन में दो बार अपलोड करने होंगे। पहला फोटोग्राफ सुबह के समय अपलोड होगा, जबकि दूसरी बार दोपहर दो से शाम पांच बजे के बीच डालना होगा। यह सब प्रक्रिया जियो टैगिंग के माध्यम से रजिस्टर्ड की जा सकेगी।

इससे काम में आएगी पारदर्शिता
गौरतलब है कि मनरेगा मजदूरों की हाजिरी मोबाइल एप से लगने से काम में भी पारदर्शिता आएगी। इसके अलावा पंचायत प्रतिनिधियों पर फर्जी हाजिरी लगाकर ठगी करने के आरोपों से भी छुटकारा मिल सकेगा। जिले में एनएमएमएस से उन मस्टररोलों को जोड़ा जा रहा है, जिसमें 20 से ज्यादा मजदूर शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल में फरवरी से राशन कार्ड उपभोक्ताओं को और सस्ता मिलेगा रिफाइंड


संबंधित समाचार