होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Himachal: छह छावनी अस्पतालों में Ayush Center की शुरुआत, इलाज के साथ मिलेगी मुफ्त दवाई

Himachal: छह छावनी अस्पतालों में Ayush Center की शुरुआत, इलाज के साथ मिलेगी मुफ्त दवाई

 

केंद्र सरकार (Central Govt) के आदेश पर रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने देश भर के 37 छावनी अस्पतालों में आयुष केंद्र (Ayush Center) शुरू कर दिये गए हैं। इन अस्पतालों में अब एलोपैथी (Allopathy) के साथ आयुर्वेदिक इलाज (Ayurvedic Treatment) भी किया जाएगा। बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कसौली, जतोग, सुबाथू, डलहौजी, डगशाई और बकलोह में भी इन केंद्रों को शुरू किया गया है। इन आयुष केंद्रों में इलाज के साथ फ्री में दवाएं भी दी जाएंगी।

बता दें कि इन आयुष केंद्रों के शुरू होने से अब सेना के जवान, छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोग और स्थानीय बाशिंदे यहां अपना इलाज करवा सकते हैं। एक जून से शुरू हुए इन केंद्रों में फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर डॉक्टरों को भेजे जा रहा है। जल्द ही नियमित डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी। आल इंडिया कैंट वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव जितेंद्र खुराना (Jitendra Khurana) और प्रदेश कैंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार सिंगला (Rajkumar Singla), उपाध्यक्ष मनीष शर्मा (Manish Sharma) ने बताया कि आयुष केंद्र अब शुरू हो गए हैं।

इनमें आयुष पद्घति से इलाज भी शुरू कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि इन केंद्रों को इलाहाबाद, आगरा, बरेली, मोह, देहरादून, पंचमरीट, जबलपुर, शाहजहांपुर, बंदामीबाग, अहमदाबाद, बैरकपुरे, देहुरोड, फिरोजपुर, खडकी, जालंधर, सिकंदराबाद, जम्मू, झांसी, रुड़की, बबिना, कैमटी, लेड्सडाउन, रानीखेत, रामगढ़, बैलगाम, मथुरा, वेलिंगटन, मोरार, दानापुर, अमृतसर और बकलोह में भी खोला गया है। 

यह भी पढ़ें- हिमाचल के 21 हजार मिड-डे मील वर्करों के मानदेय में बड़ा इजाफा, अब से मिलेंगे 3500 रुपये


संबंधित समाचार