होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

 

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भारी बारिश (Heavy Rain) का अलर्ट (Alert) जारी किया गया है। शिमला (Shimla) के मैदानी, मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में 25 से 29 जुलाई तक मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अलर्ट जारी किया है।  वहीं 28 व 29 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। इसके साथ ही शिमला (Shimla) व आसपास भागों में झमाझम बारिश जारी है। भारी बारिश की स्थिति में पानी, बिजली व संचार जैसी आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन (Landslide) की भी संभावना है। 

बादल फटने से नुकसान
मनाली (Manali) के पलचान के पास सेरी नाला में रात करीब 3:00 बजे बादल फटने की घटना सामने आई है। ब्यास नदी का जलस्तर (water level) बढ़ने से सोलंग गांव के लिए बनाया गया लकड़ी का पुल बह गया है। इसके अलावा पलचान व बाहंग के आसपास नदी किनारे बना एक रेस्तरां, खोखों सहित कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। बादल फटने (Cloudburst) के बाद ब्यास नदी (Beas River) का जलस्तर एकाएक बढ़ने से उस क्षेत्र के नजदीक में रहने वाले लोग सो भी नहीं पाए है।

भूस्खलन की भी संभावना
शिमला (Shimla) के शिलारू (Shilaru) में 46.0 मिलीमीटर बारिश (Rain)दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश (Heavy Rain) की स्थिति में पानी, बिजली व संचार जैसी आवश्यक सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन की भी संभावना है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी (Advisory) और दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गई।

यह भी पढ़ें- चिंतपूर्णी से ज्वालाजी जा रहे श्रद्धालुओं की जीप खाई में पलटी, 20 यात्री हुए घायल


संबंधित समाचार