होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चमकी बुखार पर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 24 जून को सुनवाई, अब तक 113 बच्चों की मौत

चमकी बुखार पर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 24 जून को सुनवाई, अब तक 113 बच्चों की मौत

 

बिहार में चमकी बुखार से बच्चों की मौत को लेकर दाखिल जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को तैयार हो गया है। अब इस मामले की सुनवाई सोमवार यानी 24 जून को होगी। अब तक चमकी बुखार से 113 बच्चों की मौत हो चुकी है। इस मामले में 2 वकीलों ने जनहित याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि प्रभावित इलाकों में केंद्र और बिहार सरकार को 500 आईसीयू स्थापित करने और मेडिकल एक्सपर्ट टीम भेजने के निर्देश दिए जाएं। साथ ही 100 मोबाइल आईसीयू मुजफ्फरपुर भेजा जाए और मेडिकल बोर्ड बनाया जाए।

बिहार में चमकी बुखार का कहर मौत बनकर टूट रहा है। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों का सिलसिला शुरू होने के बाद मंगलवार को मुजफ्फरपुर का दौरा किया। यहां सैकड़ों लोगों ने उनके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया। सुविधाओं की कमी और खराब इलाज को लेकर प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री वापस जाओ के नारे लगाए।

बता दे चमकी बुखार एक दिमागी बुखार है। यह संक्रामक बीमारी है, जिसके वायरस शरीर में पहुंचते ही खून में शामिल होकर अपना प्रजनन शुरू कर देते हैं. शरीर में इस वायरस की संख्या बढ़ने पर ये खून के साथ मिलकर व्यक्ति के मस्तिष्क तक पहुंच जाते हैं। मस्तिष्क में पहुंचने पर ये वायरस कोशिकाओं में सूजन पैदा कर देते हैं। जिसकी वजह से शरीर का सेंट्रल नर्वस सिस्टम खराब हो जाता है। चमकी बुखार में बच्चे को लगातार तेज बुखार चढ़ा रहता है।


संबंधित समाचार