होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अब वेडिंग सीजन में नहीं होगी दिक्कत, इन नुस्खों से शराब के नशे को पल भर में करें छू-मंतर

अब वेडिंग सीजन में नहीं होगी दिक्कत, इन नुस्खों से शराब के नशे को पल भर में करें छू-मंतर

 

 

जैसा की आप जानते है कि शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में लोग पार्टियों में काफी ड्रिंक कर लेते है, जिसके बाद उन्हें होश नहीं रहता। यही नहीं इससे भी बुरी बात यह है कि कुछ लोगों को शराब का नशा जल्दी उतरता ही नहीं। ऐसे में उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। नशा की इस अवस्था को 'हैंगओवर' कहते हैं।

हैंगओवर में व्यक्ति खुद पर पूरा काबू नहीं रख पाता है और उसमें सोचने की शक्ति शिथिल हो जाती है। अगर खुद पर नियंत्रण रहता भी है, तो वह पूरी तरह से कुछ सोच नहीं पाता। यह शराब पीने के अगले दिन तक रह सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है हैंगओवर उतारने के नुस्खे। तो चलिए जानते है...


 

पुदीना (Peppermint) 

पुदीना की 3-4 पत्ती को गर्म पानी में डालकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतरता है। इसके सेवन से पेट में स्थित वायु विकार दूर होती है और आंतों को आराम मिलता है। पुदीना का सेवन हैंगओवर उतारने का सरल उपाय है। 

अदरक (Ginger) 

टीओआई की खबर के मुताबिक अदरक में बेचैनी को खत्म करने का औषधीय गुण पाया जाता है, लेकिन यह हैंगओवर उतारने के लिए भी कारगर ओषधि है। अदरक अल्कोहल को बहुत जल्दी पचा देता है जिससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

 फ्रूट्स (Fruits) 

टीओआई की खबर के मुताबिक हैंगओवर उतारने के लिए फ्रूट्स फायदेमंद हो सकते हैं। जेएमटी देहरादून में डॉक्टर आरके शर्मा बताते हैं, सेब और केला हैंगओवर को उतारने के लिए बढ़िया फ्रूट हैं। अगर सिर में दर्द है तो सेब बहुत फायदा पहुंचाता है। वहीं हैंगओवर उतारने के लिए बनाना शेक को शहद के साथ लिया जा सकता है। 

शहद (Honey) 

शहद आसानी से उपलब्ध होने वाला प्रोडक्ट है। इसमें अल्कोहल के दुष्प्रभाव को कम करने का गुण पाया जाता है। शहद मेटाबोलिज्म को तेज करता है जिससे डाइजेशन भी सही हो जाता है। 

नींबू (Lemon) 

नशा उतारने के लिए लेमन जूस बहुत अच्छा काम करता है। इसके साथ चाय का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद हो सकता है। यह अल्कोहल को बहुत जल्दी सोख लेता है, जिससे तुरंत राहत मिलती है। एक गिलास ठण्डे पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है। 

हैंगओवर होने पर क्या होता है ?

हैंगओवर होने पर सिरदर्द, आंखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द, ज्यादा प्यास लगना, बीपी का बढ़ना, दिल की गति तेज होना, कंपकपी, पसीना, हिचकी, जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। मानसिक लक्षणों के रूप में चक्कर आना, चिंता, मानसिक तनाव, चिडचिड़ेपन की शिकायत हो सकती है। 


संबंधित समाचार