होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Tips : एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो रोजाना करें इन 3 चीजों का सेवन

Health Tips : एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो रोजाना करें इन 3 चीजों का सेवन

 

आज के समय में कब्ज, एसिडिटी और पेट खराब रहना आम समस्या हो गई है। ये सब हमारी बदलती लाइफ स्टाइल और ठीक से खाना न खाने की वजह से होता है। पोषण विशेषज्ञ और आयुर्वेदिक चिकित्सक जूही कपूर ने कुछ फूड्स के बारे में बताया है, जिनका सेवन कर आप एसिडिटी को दूर कर सकते हैं।

जूही कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर कर लिखा- 'ज्यादातर केस में, एसिडिटी खराब लाइफ स्टाइल का नतीजा है, यदि आप देर से सोते हैं और गलत समय पर खाते हैं, ज्यादा खाते है, तो आप निश्चित रूप से इस बीमारी से पीड़ित हो जाएंगे'

क्यों होती है एसिडिटी

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जब पेट में गर्माहट बढ़ने लगती है तो गर्म तासीर वाली चीजें, मसाला या खटाई खाने से पेट में पित्त उत्पन्न हो जाता है, जिसकी वजह से यह प्रोब्लम होती है।

एसिडिटी को दूर करने के लिए किन चीजों का करना चाहिए सेवन

केला

पोषण विशेषज्ञ और आयुर्वेदिक चिकित्सक बताती हैं कि अगर आप अपनी दिन की शुरुआत केले से करते हैं तो इससे आपकी आधी एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी।

तुलसी के बीज

जूही कपूर के मुताबिक, 1 गिलास पानी में 1-2 चम्मच तुलसी के बीज भिगोकर पिएं। याद रखें, तुलसी के बीज प्रकृति में ठंडे होती हैं। पीरियड्स में या सर्दी-खांसी होने पर इससे बचना चाहिए।

नारियल पानी

एसिडिटी में नारियल पानी एक चमत्कारिक पेय के रूप में काम करता है। पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि 11 बजे के बाद नारियल पानी पीने से काफी फायदा मिलता है। इससे एसिडीटी दूर होती है।

यह भी पढ़ें- Health: कहीं आपके कुकिंग ऑयल में तो नहीं है मिलावट, बस 30 सेकंड में ऐसे चलेगा पता


संबंधित समाचार