होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Tips: तनाव से है अगर परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

Health Tips: तनाव से है अगर परेशान तो अपनाएं ये टिप्स

 

आज के समय में तनाव हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है, आज हर व्यक्ति किसी न किसी बात को लेकर तनाव में है। जिसका असर उसकी पर्सनल, प्रोफेशनल लाइफ और हेल्थ पर भी पड़ता है। तनाव में रहकर भी आपको अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करना पड़ता है। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं।

1- हेल्दी खाएं

आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल को कर सकते हैं। हेल्दी फूड्स से आपको विटामिन और खनिज मिनर्ल्स मिलेंगे। जिससे आप आपकी मेंटल हेल्थ पर भी पॉजीटिव इफेक्ट पड़ता है।

2. वर्कआउट

वर्कआउट आपके तनाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप ज्यादा वर्क आउ नहीं कर सकते तो खुली हवा में घूमने की कोशिश करें, हल्का व्यायाम करें पार्क या छत पर टहलने की कोशिश करें।

3. कोई बात हैं तो खुलकर शेयर करें

अगर आप किसी बात को लेकर ज्यादा परेशान हैं तो अपने दोस्तों, परिवारवालों से बात करें। एक-दूसरे से बात करने से किसी भी परेशानी का हल निकल आता है, ऐसे में किसी भी बात को अपने मन में न रखें।

4. पॉजिटीव रहें

अगर आपकी लाइफ में कोई समस्या हैं, तो उसका समाधान आपको मिल ही जाएगा। आपको हमेशा पॉजिटीव रहना चाहिए और नेगेटिविटी से बचना चाहिए।

5. धूम्रपान और शराब पीने से बचें

तनाव की वजह से आप धूम्रपान और शराब पीते हैं, जो आपके स्वाथ्य के लिए हानिकारक होता है। कोशिश करें कि आप धूम्रपान और शराब की मात्रा को कम करने की कोशिश करें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

 

यह भी पढ़ें- G-7 की तालिबान को चेतावनी, नेताओं ने दिए ये सख्त निर्देश


संबंधित समाचार