होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बीमारियों को छू मंतर करती है तुलसी की पत्तियां, सेहत में गजब के फायदे पाने के लिए ऐसे करें उपयोग

बीमारियों को छू मंतर करती है तुलसी की पत्तियां, सेहत में गजब के फायदे पाने के लिए ऐसे करें उपयोग

 

तुलसी पूजनीय पौधों में आता है और हर घर में इसकी पूजा भी की जाती है। यह पौधा जितना पूजनीय है, उतने ही इसके औषधीय गुण है। आयुर्वेद में इसे औषधीय पौधे की उपाधि दी गई है। आयुर्वेद के अनुसार, तुलसी की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटी-फंगल जैसे गुण पाए जाते हैं। इन गुणों के कारण ही यह शरीर की कई बीमारियों में सहायक है। जैसे पेट में जलन, अपच, एसिडिटी को यह चुटकियों में दूर कर सकती है। आईए जानते हैं इसके क्या-क्या फायदे हैं... 

सर्दी में राहत 

सर्दी के मौसम में सर्दी,जुकाम,गले में खराश,खांसी जैसी बीमारी का होना आम बात है। इन बीमारियों में तुलसी की पत्तियां औषधी का काम करती है। क्योंकि तुलसी में कैम्फीन, सिनेओल और यूजेनॉल मौजुद होता है जो शरीर की ठंड को कम करती है। 

दिल की सेहत को रखें दुरुस्त 

दिल की सेहत के लिए तुलसी की पत्तियां किसी खजाने से कम नहीं। तुलसी की पत्तियों से कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। खाली पेट तुलसी के सेवन से बल्ड प्रशेर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। 

पेट की समस्याएं रहे दूर 

तुलसी की पत्तियों के सेवन से पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे एसिडिटी, कब्ज, अपच, खट्टी डकार दूर रहती है। खाली पेट तुलसी की पत्तियों के सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है, पेट की सूजन भी कम होती है। 

स्किन ग्लो के लिए तुलसी 

तुलसी की पत्तियों में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण स्किन की गहराई तक जाकर सफाई करती हैं। जिससे पिंपल्स, एक्ने खत्म हो जाते है और स्किन ग्लो करने लगती है। 

मुंह की बदबू को रखें दूर 

तुलसी की पत्तियों के सेवन से मुहं से आने वाली बदबू दूर हो जाती है। इसमें मौजुद गुण मुंह के अंदर के बैक्टीरिया का खात्मा कर दुर्गंध को कम करते हैं।


संबंधित समाचार