होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health:अगर आप भी मधुमेह से हैं पीड़ित, तो ये उपाय आपके जरूर आयेंगे काम, जानें

Health:अगर आप भी मधुमेह से हैं पीड़ित, तो ये उपाय आपके जरूर आयेंगे काम, जानें

 

आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में लोगों की सेहत कहीं पीछे छुट चुकी है। हम अपने जीवन में इतने व्यस्त हो चुके हैं, जिसके चलते अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते है। इसलिए आज हमारे शरीर को विभिन्न प्रकार की बीमारिया घर करने लगी हैं। मधुमेह से लेकर उच्च रक्तचाप से आज हर दूसरा व्यक्ति पीड़ित नजर आता है। लेकिन इस लेख में हम आज मधुमेह की बात करेंगे। कैसे कुछ घरेलु उपचारों और जीवनशैली में बदलाव कर इसे कंट्रौल किया जा सकता है। 

जामुन की गुठली

मधुमेह से पीड़ित लोगों में अकसर बढ़ी हुई रक्त शर्करा देखने को मिलती है। ऐसें में आर्युवेद के अनुसार जामुन की गुठली को पीसकर इसका चूर्ण बनाकर नियमित खाली पेट सेवन करने से लाभ मिलता है और रक्त शर्करा भी कम होती है। 

लोकी

मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों को आमतौर पर फलों का जूस पीने से मना किया जाता है, क्योंकि इनके सेवन से रक्त शर्करा में अचानक वृद्दी दिखाई पड़ती है इसलिए डॉक्टर अकसप मधुमेह से पीड़ितों को लोकी का जूस पीने की हिदायत भी देते है

साबूत अनाज

शुगर के मरीजों में खाना खाते ही ब्लड शुगर में बढ़ोतरी दिखाई देती है। ऐसे में बढ़ती ही रक्त शर्करा पर रोक लगाने के लिए हमें साबूत अनाज को अपने आहर में जोड़ना चाहिए और मैदा, चीनी के उपभोग से बचना चाहिए।  

ये भी पढ़ें- Swami Prasad Maurya ने समाजवादी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा, MLC पद भी छोड़ा


संबंधित समाचार