होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Care: बिना धुला Face Mask यूज करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

Health Care: बिना धुला Face Mask यूज करने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा

 

भारत में कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। डेल्टा वैरिएंट के कई केस सामने भी आ चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी लोगों की लापरवाही लगातार बढ़ती जा रही हैं। मास्क लगाते है तो केवल खानापूर्ति के लिए। कुछ लोग एक मास्क को को कई दिनों तक यूज करते रहते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप मास्क को अच्छे से नहीं लगाते हैं और एक गंदे मास्क का प्रयोग करते हैं तो आपको किस तरह की परेशानियां हो सकती है।

1. स्कीन के लिए नुकसान दायक

अगर आपर मास्क को बिना धोए फिर से पहनते है तो आपकी स्कीन पर मुंहासे, रेडनेस और जलन की समस्या हो सकती है। क्योंकि मास्क को लगाने से आपकी स्कीन में पसीना आता है इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और मुंहासे हो जाते हैं।इसलिए आपको मास्क पहनते समय खास ध्यान रखना चाहिए।

2. बढ़ सकता है संक्रमण का खतरा

अगर आप लंबे समय तक एक ही मास्क में लगाकर घूमते हैं तो आपके संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, क्योंकि वायरस आपके मास्क पर लग सकता है और अगर न धोया जाए तो संक्रमण हो सकता है।

3. ब्लैक फंगस का खतरा

विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि म्यूकोर्मिकोसिस संक्रमण के लिए "अस्वच्छ मास्क" जिम्मेदार हो सकता है।

4. क्यों है मास्क पहनना जरुरी

डेल्टा वैरिएंट के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में अधिकारी और सरकार लोगों से फेस मास्क पहनने की अपील कर रही है। क्योंकि फेस मास्क ही कोविड और डेल्टा वैरिएंट का अस्थाई समाधान है।

5. कैसा होना चाहिए आपका फेस मास्क

अब आप सोच रहे होंगे कि फेस मास्क कैसा होना चाहिए तो ऐसे में आप सर्जिकल मास्क चुन सकते हैं, क्योंकि इस्तेमाल के बाद इसे आसानी से फेंका जा सकता है। वहीं जिन लोगों की सेंसिटिव स्किन है, तो वह सूती कपड़े से बने मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं जो यूज करने के बाद धोया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- देश की बहनों-बेटियों के पास भी आगे बढ़ने के अवसर बढ़ रहे: PM मोदी


संबंधित समाचार