होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

कंपार्टमेंट या अंक सुधार के लिए हरियाणा बोर्ड ने जारी की परीक्षा के आवेदन की तारिख, जानें प्रक्रिया

कंपार्टमेंट या अंक सुधार के लिए हरियाणा बोर्ड ने जारी की परीक्षा के आवेदन की तारिख, जानें प्रक्रिया

 

HBSE Re Exam: अगर आप भी हरियाणा बोर्ड से हैं और आपके भी कक्षा बारवीं और दसवीं के रिजल्ट में कंपार्टमेंट है या आपके अंक में सुधार की जरूरत है तो ये खबर आपके लिए है। आपको घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के उन छात्रों के लिए परीक्षा शुल्क आवेदन का शेड्यूल जारी किया है जो अंक सुधार चाहते हैं या फिर उनकी कंपार्टमेंट है। इसके लिए अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे वेबसाइट का लिंक पर क्लिक करें।

Click here to apply for re-exam

जुलाई में होगी परीक्षा
जानकारी के मुताबिक परीक्षा का आयोजन जुलाई 2023 में किया जाएगा। यह परीक्षा रेगुलर और प्राइवेट दोनों ही छात्रों के लिए है। इसी को लेकर बोर्ड ने स्लैब जारी किया है, जिसके तहत तय तिथि के बाद कितना विलंब शुल्क (लेट फीस) लिया जाएगा, इसका ब्यौरा दिया है।  इसके लिए बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के छात्रों से परीक्षा शुल्क मांगा है। दसवीं के छात्र 31 मई तक बिना देरी किए शुल्क के आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 850 रुपये शुल्क देना होगा। इसके बाद 5 जून तक विलंब शुल्क के साथ 100 रुपये, 6 से 10 जून तक 300 रुपये और 11 से 15 जून तक 1000 रुपये विलंब शुल्क देना होगा।

यहां जमा करें परीक्षा के लिए फीस
दूसरी ओर बारहवीं के वे विद्यार्थी जिनका परीक्षा परिणाम तो पास है, लेकिन अनिवार्य विषय (गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान) में से किसी एक में फेल हैं और अब तक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाए, वे भी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को पांच हजार रुपये शुल्क जमा करवाना होगा। ऐसे परीक्षार्थी 15 जून तक यह शुल्क जमा करवा सकते हैं। दोनों कक्षाओं के परीक्षार्थियों को यह शुल्क बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर जमा करवाना होगा।

 


संबंधित समाचार