होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Hariyali Teej के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना...

Hariyali Teej के दिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये काम, वरना...

 

देशभर में इस बार हरियाली तीज सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि यानी 23 जुलाई 2020, गुरुवार को मनाई जाएगी। इस दिन सुहागन महिलाएं श्रृंगार करके माता पार्वती की पूजा करती हैं, ताकि उन्हें अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त हो। वही, हरियाली तीज के दिन महिलाएं एक जगह एकत्र होकर मेंहदी लगाती हैं, लोक गीत गाती हैं और झूला भी झूलती हैं।

बता दें कि इस अवसर पर महिलाओं के मायके से श्रृंगार का सामान और मीठे में घेवर आदि आता है। हरियाली तीज के दिन शाम के समय सुहागन महिलाएं 16 श्रृंगार करके माता पार्वती एवं भगवान भोलेनाथ की आराधना करती हैं। ऐसे में अखंड सौभाग्य के इस व्रत पर सुहागन महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि उनके व्रत किसी भी प्रकार से प्रभावित न हो। जी हां, आज हम आपको वो बातें बताने जा रहे है जो हरियाली तीज के दिन सुहागनों को अवश्य अपने दिमाग में रखनी चाहिए तो आइए जानते हैं कि वे कौन सी बाते हैं...

- जैसा कि आप जानते है हरियाली तीज का व्रत पति की लंबी आयु और उसकी खुशहाली के लिए होता है। ऐसे में इस दिन अपने जीवनसाथी से छल कपट या झूठ नहीं बोलना चाहिए।

- वही, इस व्रत में सफेद और काले वस्त्रों का प्रयोग ​वर्जित माना गया है।

- इसके अलावा ऐसा भी प्रचलन है कि तीज के व्रत में सोना नहीं चाहिए। ऐसे में रात में देवी माता का भजन कीर्तन करें।

- तीज के त्योहार में महिलाएं झूला झूलती हैं लेकिन गर्भवती महिलाएं ऐसा न करें। ऐसा करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

- हरियाली अर्थात् प्रकृति। माता पार्वती प्रकृति का स्वरुप मानी गई हैं। ऐसे में व्रत रखने वालों को किसी भी प्रकार से प्रकृति या पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। 

- हिन्दू धर्म के कहा गया है कि व्यक्ति को मन, कर्म और वचन से शुद्ध होना चाहिए। अर्थात् किसी के बारे में बुरा न सोचें, गलत कार्य न करें और किसी के प्र​ति गलत भाषा का प्रयोग न करें। तो इसलिए व्रती इस दिन ये सब करने से बचें।

यह भी पढ़ें- Nag Panchami 2020: जानिए कब है इस बार नाग पंचमी? इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा


संबंधित समाचार