होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Nag Panchami 2020: जानिए कब है इस बार नाग पंचमी? इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

Nag Panchami 2020: जानिए कब है इस बार नाग पंचमी? इस शुभ मुहूर्त में करें पूजा

 

मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है. पौराणिक काल से ही नागों को देवता के रूप में पूजा जाता रहा है. इसलिए नाग पंचमी के दिन नाग पूजन का बहुत महत्व माना गया है. मान्यता है कि इस दिन सर्पों को दूध से स्नान और पूजन कर दूध से पिलाने से अक्षय-पुण्य की प्राप्ति होती है.

इस दिन घर के प्रवेश द्वार पर नाग चित्र बनाने की भी परम्परा हैं. माना जाता है कि इससे नागदेव की कृपा बनी रहती हैं और घर सुरक्षित रहता हैं. इस बार नाग पंचमी का त्योहार 25 जुलाई को मनाया जाएगा. आईये आपको बताते हैं नाग पंचमी की पूजा विधि

इस दिन नागों की पूजा की जाती है और अगर किसी को नागों के दर्शन होते हैं तो उसे बेहद शुभ माना जाता हैं. ऐसी मान्यता है कि इस नाग पंचमी की पूजा को करने से धन-धान्य की प्राप्ति होती हैं और सर्पदंश का डर भी दूर होता है.

नाग पंचमी के दिन अनन्त, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख नामक अष्टनागों की पूजा की जाती है. पूजा करने के लिए नाग चित्र या मिट्टी की सर्प मूर्ति बनाकर इसे लकड़ी की चौकी के ऊपर स्थापित करें. और चतुर्थी के दिन एक बार भोजन कर पंचमी के दिन उपवास करके शाम को भोजन करना चाहिए. हल्दी, रोली, चावल और फूल चढ़कर नाग देवता की पूजा करें. कच्चा दूध, घी, चीनी मिलाकर सर्प देवता को अर्पित करें. पूजन करने के बाद सर्प देवता की आरती उतारी जाती है. और अंत में नाग पंचमी की कथा अवश्य सुनें.

 


संबंधित समाचार