होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Hair Care Tips: बालों में तौलिया लपेटने से हो सकती हैं ये समस्याएं

Hair Care Tips: बालों में तौलिया लपेटने से हो सकती हैं ये समस्याएं

 

सुबह-सुबह नहाना (Bath) हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। नहाने के बाद हम एक दम फ्रेश महसूस करते हैं। हम नहाने के बाद कोई भी काम पूरे मन से करने लगते है। लेकिन नहाते समय और उसके बाद हम कुछ गलतियां भी करते हैं। जिससे हमें काफी नुकसान पहुंचता हैं। जैसे ज्यादातर महिलाएं नहाने के बाद सिर पर तौलिया लपेटती हैं। वह सोचती है कि ऐसा करने से उनके बाल जल्दी सूख जाएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाता हैं। आइए हम आपको नहाने के बाद सिर पर तौलिया लपेटने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते है।

1. बालों का ड्राई हो जाना- नहाने के बाद सिर पर बार-बार तौलिया रगड़ने से आपके बाल हमेशा के लिए ड्राई हो सकते हैं। साथ ही बालों पर तौलिया बांधने से बालों का नैचुरल ऑयल भी खत्म हो जाता है। नेचुरल ऑइल खत्म होने से बाल रफ होने लगते है।

2. कमजोर बालों का टूटना- बालों में टॉवल लपेटने से आपके कमजोर बाल खींचने की वजह से टूटने लगते है। कमजोर बालों के साथ-साथ कई बार मजबूत बाल भी टॉवल के धागों में उलझकर टूटने लगते हैं।

3. चेहरे पर टॉवल न रगड़ें- बालों के साथ-साथ टॉवल को चेहरे पर भी रगड़ना ठीक नहीं होता है। चेहरे पर तौलिया रगड़ने से त्वचा डैमेज होने लगती है। इसलिए नहाने के बाद तौलिए को चेहरे पर न रगड़ें और त्वचा पर इसे धीरे-धीरे थपथपाएं जिससे पानी सूख जाएं।

4. बालों का झड़ना- नहाने के बाद भीगे बालों पर तौलिया लपेटने से बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। इससे बालों में खिंचाव होता है। जिसकी वजह से बालों की नसें कमजोर होने लगती है और हमारे बाल टूटने शुरू हो जाते है। इसके साथ ही बालों की चमक भी खो जाती है।

यह भी पढ़ें- Alum Benefits: फिटकरी से त्वचा को होते है कई फायदे, जानें कैसे करें उपयोग


संबंधित समाचार