होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Alum Benefits: फिटकरी से त्वचा को होते है कई फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

Alum Benefits: फिटकरी से त्वचा को होते है कई फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

 

त्वचा (Skin) को निखारने के लिए अगर आप घर के नुस्खों पर भरोसा करती हैं और ज्यादातर उसी का उपयोग भी करती है। तो फिटकरी आपकी काफी मदद कर सकती है। फिटकरी अनेक परेशानियों को दूर करती है। हमें इसके लाभों और उपयोग को जानने की जरूरत है।

फिटकरी (Alum) के लाभ
* फिटकरी के पानी को त्वचा पर लगाने से कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
* फिटकरी को नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बालों की समस्याएं कम होती हैं।
* त्वचा पर समय से पहले एजिंग के लक्षण दिखने पर और डेड स्किन टैनिंग से त्वचा की चमक फीकी होने पर फिटकरी का नारियल के तेल में कपूर के साथ उपयोग करें।
* त्वचा की झुर्रियों की समस्या को भी फिटकरी में नारियल के तेल द्वारा दूर किया जा सकता है।
* इससे त्वचा की टैनिंग भी दूर होती है।

इस तरह से करें फिटकरी का उपयोग
नारियल (Coconut) के तेल को हल्का गुनगुना करने के बाद उसमें फिटकरी का पाउडर मिलाएं। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके आधे घंटे बाद त्वचा को साफ कर लें। अगर आप इससे डेड स्किन हटाना चाहती है तो स्किन की हल्के हाथों से मसाज करें। जिससे स्किन की सारी डेड स्किन निकल जाए। अगर बालों में रूसी हो जाएं तो वह बहुत अधिक झड़ने लगते हैं। वहीं स्कैल्प में खुजली और जलन जैसी परेशानी भी होने लगती है। इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल के तेल और फिटकरी को मिलाकर बालों में लगा लें। फिर इसे एक घंटे रखने के बाद बालों को शैंपू से धो दें। इससे बालों का झड़ना तो रुकता ही है साथ ही नए बाल भी तेजी से उगने लगते हैं। फिटकरी में नारियल के तेल के साथ कपूर मिलाकर स्किन पर लगाने से चेहरे की चमक बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- Nail Polish Tips: इन सिंपल सी ट्रिक को अपनाकर नेल पॉलिश को छूटने से बचाएं


संबंधित समाचार