होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Hair Care Tips: सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

Hair Care Tips: सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

 

अक्सर आपने लोगों को ब्लैक टी यानि काली चाय पीते देखा होगा या आप खुद भी इसका सेवन करते होंगे। लेकिन क्या आप ये जानते है कि काली चाय में टैनिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते है, ये तत्त्व सफेद बालों को काला करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जी हां, सफेद बालों को काला करने के लिए आपको बाल धोते समय ब्लैक टी का प्रयोग करना है। 

ऐसे करें ब्लैक टी का प्रयोग 

टैनिक एसिड से भरपूर ब्लैक टी को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। इस घोल को ठंडा करने के बाद या तो इसे सामान्य तरीके से लगाए या बालों के करीब 30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें। इस स्थिति में आपको शैम्पू या कंडिशनर का उपयोग नहीं करना है।

ब्लैक टी और कॉफी 

बालों को काला करने के लिए चाय की पत्ती के साथ कॉफी पाउडर का प्रयोग करें, इसके लिए आप एक पैन में पानी और चाय की पत्ती डालें। दोनों को अच्छीे तरह से खौलाएं और फिर उसमें कॉफी पावडर मिक्सत करें इसे 5 मिनट के लिये उबाले। मिश्रण छान कर इसे बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं। 

ब्लैक टी और तुलसी 

आप चाय की पत्ती में तुलसी डाल कर उसे उबाल लें और उसमें नींबू का जूस मिलाएं। नींबू का रस आपके बालों के डेंड्रफ को हमेशा के लिए खत्म कर देंगा और आपके बाल चमकने लगेंगे। 

ब्लैक टी के साथ अजवाइन 

इसके लिए आपको दो मेंहदी के पत्ते और दो अजवाइन की पत्ती को ब्लैक टी को एक साथ उबालना है। इस मिश्रण को आप अपने बालों पर लगभग 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें। 


संबंधित समाचार