होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Petrol-Diesel के बढ़ते दामों पर सरकार जल्द लेगी बड़ा फैसला

Petrol-Diesel के बढ़ते दामों पर सरकार जल्द लेगी बड़ा फैसला

 

देशभर में बढ़ रही महंगाई लोगों की कमर तोड़ रही है। दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही वृद्धि से सरकार को और अधिक परेशान कर दिया है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) की पेट्रोल-डीजल पर अंडर रिकवरी 25 रुपये प्रति लीटर तक कर दी गई है।

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों पर तेल के दाम लंबे समय तक नहीं बढ़ने पर वित्तीय दबाव बढ़ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के इससे राहत दिलाने के लिए सरकार जल्द कोई अहम कदम उठा सकती है। इसको लेकर सरकार की तरफ से अहम नीति बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है।

वहीं इसके साथ ही सरकार अल्टरनेटिव फ्यूल पर तेजी से काम कर रही है। सरकार लोगों पर पड़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के दबाव को कम करने के लिए टैक्स की दरों में भी कटौती करने पर विचार कर रही है।
 
भारत सरकार पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को कम करने के लिए वैकल्पिक ईंधन (Alternative Fuel) पर तेजी के साथ काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुगर के साथ अनाज से एथेनॉल (Ethanol) को भी बढ़ाने की योजना है।

वहीं आपको बता दें कि देश में पेट्रोल-डीजल के सबसे कम दाम पोर्ट ब्लेयर में हैं। यहां पर मंगलवार को पेट्रोल 91.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.83 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

पेट्रोल-डीजल से साथ ही सीएनजी के दामों में भी लगातार उछाल देखने को मिल रहा है। खबरों के अनुसार पिछले एक साल में सीएनजी की कीमत में 30.21 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। जनवरी में सीएनजी 53.04 रुपये प्रति किलोग्राम थे जो अब बढ़कर 73.61 रुपये पर पहुंच गई है। अप्रैल के महीनों में ही सीएनजी की कीमतें चार बार बढ़ चुकी है।

देखें अपने शहर के रेट

दिल्ली - पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर
नोएडा - पेट्रोल 105.47 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.03 रुपये प्रति लीटर
मुंबई - पेट्रोल 120.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 104.77 रुपये प्रति लीटर
चेन्नई - पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर

यह भी पढ़ें- हरी सब्जियों के दामों में गिरावट, 5 रुपये किलो पहुंचा भिंडी, तोरई का भाव


संबंधित समाचार