होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरी सब्जियों के दामों में गिरावट, 5 रुपये किलो पहुंचा भिंडी, तोरई का भाव

हरी सब्जियों के दामों में गिरावट, 5 रुपये किलो पहुंचा भिंडी, तोरई का भाव

 

Green Vegetables Latest Price: इन दिनों आम आदमी महंगाई की आग में झुलस रहा है। पेट्रोल से लेकर हर चीज के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में जनता को हरी सब्जियां थोड़ी राहत दे रही हैं। कुछ महीने पहले तक 60 से 80 रुपये प्रति किलो बिकने वाली सब्जियों की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। अब नेनुआ, भिंडी, करेला, लौकी, तोरई के भाव औंधे मुंह गिरकर गांव-कस्बों के खुदरा बाजारों (Retail Markets) में 5 रुपये पर आ गिरे हैं, जबकि शहरों में अभी भी इन सब्जियों के दाम 20 से 30 रुपये किलो मिल रही है।  

बता दें कि शादियों के सीजन (Wedding Season) के चलते हरी सब्जियों की डिमांड काफी घट गई है। यही वजह है कि किसान अपनी सब्जियों की लागत तो छोड़िये, मंडी तक पहुंचाने का किराया भी नहीं जुटा पा रहा है। रविवार को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर (kushinagar) जिले के मथौली कस्बे में तोरई, करेला, नेनुआ, भिंडी, लौकी 5 रुपये किलो मिल रहे थे। वहीं, परवल 30 रुपये और टमाटर 60 रुपये किलो बिक रहे थे।

अगर सरकारी आंकड़ों की बात की जाए तो पिछले एक महीने में टमाटर का खुदरा औसत भाव 54.74 प्रतिशत से बढ़कर 26.27 रुपये से 41.11 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं प्याज 9.18 प्रतिशत सस्ता हुआ है। उपभोक्ता मंत्रालय (Consumer Ministry) की वेबसाइट पर दिए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार प्याज 26.36 रुपये के औसत भाव से 23.94 रुपये पर आ गिरा है। वहीं, शादी समारोहों में आलू की बढ़ती मांग को देखते हुए इस एक महीने में 7.82 प्रतिशत से चढ़कर 21.36 रुपये से 23.03 रुपये पर पहुंच चुका है। हालांकि ज्यादातर खुदरा बाजारों में इसकी कीमत 10 से 20 रुपये प्रति किलो के बीच बनी हुई है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) सहित देश के कई हिस्सों में चैत्र नवरात्रि (Navratra) के दौरान फलों और सब्जियों के दाम (Fruits and Vegetables Prices) आसमान छूने लगे थे। उसके बाद सब्जियों के कम होते दाम आम जनता के लिए राहत की खबर है।

यह भी पढ़ें- Air India: आज से एयर इंडिया के कर्मचारियों को मिलेगा मेडिकल इंश्योरेंस


संबंधित समाचार