होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

G7 summit: PM Modi और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा

G7 summit: PM Modi और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा

 

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को जर्मनी (Germany) में G-7 शिखर सम्मेलन (G-7 summit) से इतर अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज (Argentine President Alberto Fernandez) के साथ एक सार्थक मीटिंग की और द्विपक्षीय संबंधों (bilateral ties) की समीक्षा की। रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, रक्षा सहयोग, कृषि, जलवायु कार्रवाई और खाद्य सुरक्षा जैसे विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की।

बता दें कि पीएम मोदी (Pm Modi) और अर्जेंटीना (Argentine) के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज (President Alberto Fernandez) के बीच पहली द्विपक्षीय मुलाकात थी। दोनों नेताओं ने साल 2019 में स्थापित द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को लागू करने में प्रगति की समीक्षा की थी।

बता दें कि रविवार को प्रधानमंत्री मोदी G-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी के 2 दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री शक्तिशाली ग्रुप और उसके सहयोगी देशों के नेताओं के साथ ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, आतंकवाद रोधी, पर्यावरण और लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि म्यूनिख में राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ बहुत ही उत्पादक बैठक के दौरान भारत-अर्जेंटीना दोस्ती की पूरी श्रृंखला की समीक्षा की। हमारे राष्ट्रों के बीच मजबूत सहयोग से हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा।

वहीं पीएमओ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो देशों की यात्रा के दौरान पहली द्विपक्षीय बैठक पर ट्वीट करते हुए लिखा, पीएम मोदी ने म्यूनिख में राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज के साथ बातचीत की। दोनों नेताओं ने भारत और अर्जेंटीना के बीच वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की।

इन देशों को आमंत्रित किया गया

भारत के अलावा G-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को वैश्विक लोकतंत्रों को अपने भागीदारों के रूप में मान्यता देने के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है।

यह भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका के एक नाइट क्लब में 17 लोग मृत पाए गए, जांच में जुटी पुलिस


संबंधित समाचार