होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बाहुबली नेता और यूपी के पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी का निधन, जानिए उनका राजनीतिक सफर

बाहुबली नेता और यूपी के पूर्व मंत्री हरिशंकर तिवारी का निधन, जानिए उनका राजनीतिक सफर

 

पूर्वी उत्तर प्रदेश के दिग्गज नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री हरिशंकर तिवारी का मंगलवार रात को निधन हो गया। वह 90 वर्ष के थे। बता दें कि हरिशंकर तिवारी पिछले कुछ सालों से हृदय रोग समेत कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे। यूपी के कद्दावर नेताओं में शुमार पूर्व मंत्री के पुत्र विनय शंकर तिवारी ने बताया कि उनके पिता ने गोरखपुर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली।

उन्होंने बताया कि उनका अंतिम संस्कार बुधवार को गोरखपुर जिले के बरहलगंज शहर के मुक्ति पथ पर किया जाएगा। विनय शंकर ने बताया कि उसके पिता पिछले 3 साल से बीमार चल रहे थे। वह हृदय रोग समेत कई बीमारियों से ग्रसित थे। निधन की सूचना मिलते ही उनके घर और गोरखपुर हाता पर समर्थकों की भीड़ जुट गई है।

वहीं, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट कर हरिशंकर तिवारी के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, "पूर्व मंत्री श्री हरिशंकर तिवारी जी का निधन, अत्यंत दुखद! ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिवार को यह असीम दुख सहने की शक्ति प्रदान करे। भावभीनी श्रद्धांजलि!" 

ऐसा रहा उनका राजनीतिक सफर

बता दें कि यूपी की कई सरकारों में मंत्री रहे हरिशंकर तिवारी एक जमाने में पूर्वांचल के बाहुबली कहे जाते थे। तिवारी बरहलगंज कस्बे के टांडा गांव के रहने वाले थे। पढ़ाई के बाद वह रेलवे में ठेकेदारी करने लगे और बाद में पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक मजबूत ब्राह्मण नेता के रूप में उभरे। उन्होंने गोरखपुर की चिल्लूपार विधानसभा सीट से लगातार पांच बार जीत हासिल की।

चिल्लूपार विधानसभा क्षेत्र से बाहुबली हरिशंकर तिवारी का नाम बार.बार उभरकर सामने आता है, वे इस सीट से लगातार 22 वर्षों (1985 से 2007) तक विधायक रहे। वहां से वह 2007 में चुनाव हार गए। उन्होंने उत्तर प्रदेश में कल्याण सिंह और राजनाथ सिंह और अन्य सरकारों के अधीन मंत्री के रूप में कार्य किया। 

 


संबंधित समाचार