होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

पैरों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय

पैरों की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान से उपाय

 

How to get rid of smelly feet : यदि आप अपने पैरों में बदबू आने की समस्या से परेशान है और कई उपाय अपनाने के बाद भी पैरों की बदबू नहीं जा रही है तो ऐसे में आज हम आपको पैरों से बदबू दूर करने के कुछ सरल उपाय बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते है। 

जानें पैरों से बदबू आने का कारण 

पैरों में पसीना आने के कई कारण हो सकते है जैसे पैरों में ज्यादा पसीना आना या पैरों को साफ ना रखना। इसके अलावा आपके जूते मौजे साफ ना होना भी इसका एक कारण हो सकता है। अगर आप अपने पैरों को साफ नहीं रखेंगे तो उनमें बैक्टीरिया जमने के कारण बदबू आना सामान्य बात है क्योकि बैक्टीरिया हमारी स्किन के डेड सैल्स और त्वचा में मौजूद तेल से मिल जाते हैं जिसके कारण पैरों में बदबू आती है। अगर आप नमक के पानी में पैर डुबोकर बैठेंगे या नमक के पानी से पैर धोएंगे तो फायदा होगा। आपको आधा लीटर पानी में आधा कप नमक मिलाना है और उसमें पैर डालकर बैठना है। फिर 15 मिनट बाद पैरों को सुखा लेना है। 

पैरों की बदबू को दूर करने के उपाय 

- आप अपने जूते या सैंडल के अंदर थोड़ा सफेद सिरका डाल दें, इससे जूतों और पैरों से बदबू नहीं आएगी। क्योंकि सफेद सिरका गंदी बदबू को खींच लेता है। 

- अपने जूतों को हफ्ते में एक बार जरुर धोए। 

- अपने पैरों को बेकिंग सोडा और पानी के मिश्रण में डुबोकर बैठे ऐसा करने से पैरों के बैक्टीरिया खत्म होंगे और बदबू भी दूर होगी।

- अपने पैरों को नींबू के रस वाले पानी में धोएं या नींबू को पैरों पर रगड़ भी सकते है ऐसा करने से बदबू दूर हो जाएगी। 

- आप टेल्कम पाउडर को पैर और जूतों पर छिड़क दें वहीं टी बैग को पानी में मिलाएं और उसमें पैर डालकर बैठें तो बदबू आने की समस्या दूर हो जाएगी।

- आप अपने पास दो जोड़ी जूते रखे ताकि उन्हें वही जूते लगातार ना पहनना पड़े और बदल बदल कर जूते पहने।  ऐसा करने से जूतों को धोकर सूखने के लिए सही ढंग से 24 घंटों का समय मिल जाएगा।

- अपने पैरों को रोजाना धोयें और सुखायें और अपनी जुराबे भी बदलते रहे। 

- अपने पैरों पर किसी डीयोडरैंट अथवा एंटिपर्सपीरैंट (जिससे पसीना कम हो) का स्प्रे करें।

- अपने जूतों में मेडकेटेड सोल लगायें जो आपके जूतों से दुर्गन्ध को दूर करेगी।

- चमड़े अथवा कैनवस के जुतें पहनें क्योंकि वे प्लास्टिक जूतों की तुलना में आपके पैरों में ज्यादा पसीना नहीं आने देती है।


संबंधित समाचार