होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

30 सालों में पहली बार! न कोई पेपर रद्द, न लीक, इस बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड; जानें कब आएंगे रिजल्टस

30 सालों में पहली बार! न कोई पेपर रद्द, न लीक, इस बोर्ड ने बनाया रिकॉर्ड; जानें कब आएंगे रिजल्टस

 

UP Board Exam 2023: छात्रों के लिए कक्षा दसवीं और बारवीं की परीक्षा काफी महत्वपूर्ण होती है। इस दौरान बच्चे इसे लेकर जितने गंभीर होते हैं, उतने ही सीरीयस इसे लेकर उनके अभिभावक भी रहते हैं। हालांकि इस साल के कई बड़े बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। कुछ तो रिजल्ट जारी करने की तैयारी भी करने लगे हैं। वहीं इस साल यूपी बोर्ड ने भी होली के त्योहार से पहले ही अपनी परीक्षाएं संपन्न करवा ली है जिसकी अपडेट्स आप upmsp.edu.in पर चेक कर सकते हैं।

 30 सालों में पहली बार सफलता
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में नए रिकॉर्ड बने हैं (UPMSP Exam)। यूपी में नकल विहीन परीक्षा का सपना और मिशन, दोनों पूरे हो गए हैं। बता दें कि 30 सालों में पहली बार उत्तर प्रदेश में न तो कोई पेपर लीक होने की खबर आई और न ही कहीं नकल होने की कोई घटना सामने आई।

सामने नहीं आए नकल के मामले
योगी सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए काफी तैयारी की थी। यूपी एसटीएफ की मदद से संवेदनशील परीक्षा केंद्रों की खास मॉनीटरिंग कराई गई थी. लखनऊ में दो राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से हर परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखी गई थी। सिर्फ इतना ही नहीं, 3 लाख कैमरों ने भी नकल विहीन परीक्षाएं संपन्न कराने में अहम योगदान दिया।

बोर्ड पेपर नहीं हुए वायरल
सोशल मीडिया के जमाने में परीक्षा शुरू होने से पहले बोर्ड पेपर के ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक, व्हॉट्सऐप आदि पर वायरल हो जाने की खबरें आम हो जाती हैं (Viral News)। लेकिन इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों से ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया। पेपर लीक न होने की वजह से किसी भी विषय का री एग्जाम कराने की जरूरत भी नहीं पड़ी।

आंसर कॉपी पर था क्यूआर कोड
इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों के रख-रखाव के लिए स्ट्रांग रूम को प्रधानाचार्य कक्ष से अलग अन्य सुरक्षित कक्ष में रखा गया। इसे खोलने और बंद करने की जिम्मेदारी परीक्षा केंद्र पर नियुक्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट को दी गई थी। 2023 में पहली बार उत्तर पुस्तिकाओं पर क्यूआर कोड और माध्यमिक शिक्षा परिषद का लोगो भी लगाया गया।

18 मार्च से शुरू होगी आंसरशीट चेकिंग की प्रक्रिया
यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा समाप्त हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी को शुरू होकर 4 मार्च तक चली है। ऐसे में अब छात्र-छात्राओं को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। इसी बीच खबर है कि यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरू हो जाएगी। इसके लिए प्रदेश भर के करीब 257 केंद्र बनाए गए हैं। इस बार 10वीं और 12वीं की 3.19 करोड़ आंसर शीट्स को 143933 शिक्षक चेक करेंगे।

कब आएगा रिजल्ट? 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपीएमएसपी यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से मूल्यांकन की प्रक्रिया 12 से 15 दिनों में पूरी कर ली जाएगी। मूल्यांकन के लिए ऑडिया-विजुअल की मदद से टीचर्स को ट्रेनिंग दी जा रही है। गौरतलब है कि पिछले साल मूल्यांकन प्रक्रिया 23 अप्रैल को शुरू होकर 5 मई तक चली थी। जिसके बाद 18 जून को यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए गए थे। ऐसे में माना जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट आ सकते हैं।


संबंधित समाचार