होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बुखार, कफ और थकान.... कोरोना जैसे हैं H3N2वायरस के लक्षण, जानिए कैसे बरतें सावधानियां

बुखार, कफ और थकान.... कोरोना जैसे हैं H3N2वायरस के लक्षण, जानिए कैसे बरतें सावधानियां

 

H3N2 Virus : पूरा देश कोरोना महामारी से उभर ही रहा था कि इसी बीच भारत में एक नए वायरस ने दस्तक दी है। इस वायरस के आने से देश में हड़कंप मच गया है। देशभर में इस वायरस के मामले बड़ी तेज़ी से बढ़ रहे है। आपने इन दिनों अपने आसपास लोगों को बुखार के साथ-साथ लोगों में लंबे समय से खांसी, सांस लेने में तकलीफ और बार-बार आ रही छीकों से परेशान देखा होगा।

ऐसे में बताया जा रहा है कि यह बुखार H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस की वजह से आ रहा है। जो की ज्यादातर बच्चों और बुजुर्ग में देखने को मिल रहा है। इसी बीच आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस वायरस के लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे में बताने जा रहे है।

इंफ्लूएंजा वायरस को 4 हिस्सों A,B,C और D में बांटा गया है। इन्फ्लूएंजा वायरस A और B फ्लू की मौसमी महामारी की वजह से होता है, इसमें अधिकतर मरीजों को सांस लेने में परेशानी होती है। यह समस्या लगभग हर साल मरीजों को होती है। कुछ इन्फ्लुएंजा A सब-वैरिएंट जैसे- H1N1 (स्वाइन फ्लू वायरस) और H3N2 अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

ये हैं H3N2 के लक्षण 

अगर आपको सांस लेने में तकलीफ या लगातार बुखार की शिकायत है तो H3N2 वायरस का संकेत हो सकता है। इसके साथ ही अगर सीने में दर्द, खाना- खाने में तकलीफ या चक्कर जैसी परेशानियों का सामना कर रहे है तो भी इस वायरस के होने का खतरा है। इन लक्षणों के अलावा बुखार, कफ़, उल्टी, गले में दर्द, शरीर में दर्द, थकान और आंतों में सूजन के साथ खूनी दस्त इसके गंभीर लक्षण है।

बरतें ये सावधानियां 

किसी भी तरह के वायरल संक्रमण से बचनें के लिए सावधानियां बरतनी बहुत जरुरी होती है ताकि उस वायरल के संक्रमण से बचा जा सके। इस के वायरल से बचने के लिए अपकों अपने हाथों को साबुन या हैंडवॉश से समय- समय पर साफ करें और सैनिटाइज भी करते रहे।

आवश्यक रुप से मास्क पहनें और बीमार व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें। अगर आपको भी छींक या खांसी आती है तो ऐसे में रूमाल का इस्तेमाल करें या फिर ऐसा करते वक्त अपने मुंह को कवर जरुर करे।


 


संबंधित समाचार